close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: विधानसभा में 'गाय' का जिक्र होने पर भावुक हो गए विधायक अमीन खान

राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान चल रही चर्चा के दौरान कांग्रेस के विधायकों ने भारत माता के जयकारे, मंदिर मुद्दा और गाय पर बीजेपी के आरोपों का जवाब दिया.

राजस्थान: विधानसभा में 'गाय' का जिक्र होने पर भावुक हो गए विधायक अमीन खान
विधानसभा में कांग्रेस विधायकों ने कट्टरपंथी सोच पर भी निशाना साधा. (फाइल फोटो)

जयपुर: राज्य विधानसभा में सोमवार को अल्पसंख्यक समुदाय के विधायकों के बयानों की चर्चा रही. विधानसभा के सत्र के दौरान इन विधायकों में से किसी ने भारत माता का जयकारा लगाया तो किसी ने भारत मां के सपूतों का ज़िक्र किया.

जहां किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने जयपुर में तोड़े गए मन्दिरों का मुद्दा उठाया. वहीं, शिव के विधायक अमीन खां की आंखें अपनी गाय का ज़िक्र करने के दौरान सदन में ही नम हो गईं. राज्य के पूर्व मन्त्री रहे अमीन खां ने अपनी गाय की तुलना मां से की तो वहां उपस्थित कई विधायक और मंत्री भावुक हो गए. इस दौरान विधायक दानिश अबरार ने विधानसभा में 'भारत माता की जय' का नारा भी लगाया. सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चल रही चर्चा के दौरान यह वाक्या हुआ. 

गाय से लगाव का विधायक अमीन खान ने किया जिक्र

उन्होंने कहा, '' गाय के नाम पर कुछ लोग सिर्फ एक समुदाय विशेष को ही इस मामले में निशाने पर ले रहे हैं. लेकिन हम गाय को अपने परिवार के सदस्य की तरह मानते हैं. जब भी मैं अपने गांव में रहता था तो मेरी गाय चारपाई के पास बैठी रहती थी. किसी और को मेरे पास आने नहीं देती थी. जब वह मर गई तो मुझे ऐसा लगा जैसे मेरी मां दुनिया से चली गई.''

उन्होंने यह भी कहा, '' कट्टरपंथी सोच के लोग हिन्दू-मुस्लिम दोनों समाज में हैं और हमे दोनों से बच कर रहना होगा.'' इस दौरान खां ने बैलों के आवारा घूमने और उन्हें पालने वालों की कमी का मामला भी विधानसभा में उठाया. 

विधायक दानिश अबरार ने लगाया भारत माता की जय का नारा

सवाई माधोपुर के कांग्रेस विधायक दानिश अबरार ने भी विधानसभा में भारत माता का जयकारा लगाया. उन्होंने यह नारा बीजेपी के मदन दिलावर के आरोपों के जवाब में लगाया. दरअसल बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने कांग्रेस पर भारत माता की जयकारा नहीं लगाने और ऐसा नारा लगाने वालों को रोकने का आरोप लगाया. जिसके जवाब में अबरार ने अपने जवाब में तीन बार भारत माता की जय बोली.

अमीन कागजी ने जयपुर में टूटे मंदिरों पर बीजेपी पर साधा निशाना

इसी तरह किशनपोल से पहली बार चुनाव जीतने वाले विधायक अमीन कागजी ने भी भारत माता का ज़िक्र किया. उन्होंने कहा कि भारत माता के कई सपूतों ने इसे मजबूत करने का काम किया है. इसके साथ ही उन्होंने पिछली सरकार के दौरान मेट्रो की राह में आ रहे मन्दिरों को तोड़े जाने का मसला भी उठाया. कागजी ने कहा कि राम मन्दिर की बात करने वाले राज मन्दिर पहुंच गए. लेकिन उन्हे मन्दिरों को तोड़ने पर कोई पछतावा तक नहीं है. 

आपको बता दें कि, राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने गाय और भारत माता की जयकारे के मुद्दे पर कांग्रेस को लगातार घेरने का प्रयास किया था. एक चुनावी सभा के दौरान कांग्रेस के नेताओं के भारत माता के जयकारा का नारा रूकवाने के बाद बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने कांग्रेस पर इस मुद्दे पर जमकर हमला बोला था.