मकराना: लायन्स क्लब की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ संगोष्टी का हुआ आयोजन, शिशु संरक्षण की दिलाई शपथ
Advertisement

मकराना: लायन्स क्लब की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ संगोष्टी का हुआ आयोजन, शिशु संरक्षण की दिलाई शपथ

लिंगानुपात में बेटियों की संख्या कम होने से जहां एक ओर समाज में अपराध की प्रवृति बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर महिलाओं पर आये दिन अत्याचार के मामले भी बढ़ रहे हैं.

मकराना: लायन्स क्लब की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ संगोष्टी का हुआ आयोजन, शिशु संरक्षण की दिलाई शपथ

Makrana: लायन्स क्लब मकराना के तत्वावधान में स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और गर्भस्थ शिशु संरक्षण के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यालय की 300 छात्राओं ने भाग लिया. 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लायन्स क्लब जिले 3233 ई-2 के प्रान्तपाल दिलीप कुमार तोषनीवाल थे, जबकि अध्यक्षता क्लब अध्यक्ष लॉयन सुरेन्द्र रान्दड़ ने की. कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डिस्ट्रिक्ट प्रान्तपाल द्वितीय और गर्भस्थ शिशु संरक्षण संस्थान के राष्ट्रीय महामंत्री श्यामसुन्दर मंत्री मौजूद रहे. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संभागीय अध्यक्ष लायन श्यामसुन्दर सैनी, क्षेत्रीय अध्यक्ष लायन सूरजप्रकाश जैन भी मौजूद रहे.

बेटियों के प्रति कुभावना रखना सबसे बड़ा अपराध 
इस अवसर पर लायन श्यामसुन्दर मंत्री ने कहा कि पिछले कई वर्षों में लिंगनुपात में परिवर्तन आया है जिससे प्रति हजार पुरूषों पर महिलाओं की संख्या कम हो गयी हैं, जिसका मुख्य कारण बेटियों के प्रति कुभावना रखना है, उनकी गर्भ अवस्था में ही हत्या की जा रही है जो सबसे बड़ा अपराध है.

लिंगानुपात में बेटियों की संख्या कम होने से जहां एक ओर समाज में अपराध की प्रवृति बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर महिलाओं पर आये दिन अत्याचार के मामले भी बढ़ रहे हैं. साथ ही बताया कि बेटियां बेटों से कहीं भी कम नहीं है और वो हर क्षेत्र में कार्य कर अपने परिवार का नाम रोशन कर रही है.

बालिकाओं और अध्यापकगण को दिलाई शपथ 
उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित सभी बालिकाओं और अध्यापकगण को गर्भस्थ शिशु संरक्षण की शपथ भी दिलाई और इस हेतु कार्य करने के लिए प्रेरित किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रान्तपाल दिलीप तोषनीवाल ने बालिकाओं को अपने विचार, दिनचर्या में संस्कार को आत्मसात करने की बात कही.

यह भी पढ़ें : मकराना में आजादी के अमृत महोत्सव पर निकली विशाल ट्रैक्टर तिरंगा रैली, 1187 ट्रैक्टरो ने लिया हिस्सा

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन माता-पिता, गुरुजनों को प्रणाम कर दिन की शुरूआत करनी चाहिए. संस्कारवान युवा बनेगा तो देश प्रगति करेगा, देश में हो रहे अपराधों की संख्या में कमी आयेगी. साथ ही इससे आपके व्यक्तित्व में भी निखार आयेगा.

इस अवसर पर क्लब की ओर से अध्यक्ष सुरेन्द्र रान्दड़, सचिव विमल शर्मा, कोषाध्यक्ष कमल मानधनियां, निवर्तमान अध्यक्ष महावीर पारीक, मिथिलेश मारू, महेन्द्र झामनानी, रामअवतार टेलर, लक्ष्मण बुल्डक, राधाकिशन टाँक और प्रधानाचार्य अब्दुल वहीद खिलजी, रामदेव पारीक आदि मौजूद थे.
Reporter: Hanuman Tanwar 

नागौर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें : बाड़मेर: तालाब में नहाने उतरे थे तीन युवक, अचानक फंस गए मिट्टी के दलदल में, हो गई मौत

टीचर की पिटाई से हुई छात्र की मौत पर रामलाल शर्मा ने सरकार पर साधा निशाना, कहा..

 

 

Trending news