JJM को लेकर नागौर में सांसद बेनीवाल ने लगाई अफसरों की क्लास, दी ये कड़ी चेतावनी
Advertisement

JJM को लेकर नागौर में सांसद बेनीवाल ने लगाई अफसरों की क्लास, दी ये कड़ी चेतावनी

Nagaur news: नागौर जिला परिषद के सभागार में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सुप्रीमो तथा नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की अध्यक्षता में नागौर जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व नहरी परियोजना से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई. 

 

JJM को लेकर नागौर में सांसद बेनीवाल ने लगाई अफसरों की क्लास, दी ये कड़ी चेतावनी

Nagaur: नागौर जिला परिषद के सभागार में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सुप्रीमो तथा नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की अध्यक्षता में नागौर जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व नहरी परियोजना से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई. सांसद बेनीवाल ने जिले में जल जीवन मिशन, पीएचईडी,सिंचाई, जल गृहण और भू जल विभाग व जल गृहण विभाग से जुड़े अभियंताओं के साथ योजनावार समीक्षा की और कई आवश्यक निर्देश दिए.

ठेकेदारों की लापरवाही पर केस दर्ज करने के निर्देश

सांसद बेनीवाल ने बैठक के दौरान डीडवाना अधीक्षण अभियंता द्वारा जसवंतगढ़ तथा लाडनूं थाने में ठेकेदारों के खिलाफ दिए हुए मुकदमे पुलिस द्वारा दर्ज नहीं करने की बात से सांसद को अवगत करवाया जिस पर सांसद ने तत्काल दूरभाष के माध्यम से जिला पुलिस अधीक्षक को मामला देखकर मुकदमे दर्ज करवाने के निर्देश दिए वहीं खींवसर विधानसभा के ग्वालू गांव में भी जलदाय विभाग के ठेकेदार के विरुद्ध कार्य करने में लापरवाही बरतने से जुड़े मामले में मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए,सांसद ने कहा जनता के पैसे का ठेकेदार मखौल उड़ाते है ऐसे में विभागीय अभियंताओं की यह जिम्मेदारी बनती है की ठेकेदार यदि मापदंड के अनुसार कार्य नहीं करे तो उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया जाए.

सांसद बेनीवाल ने अधिकारियो को जिले के सभी विधायको और जिला प्रमुख के साथ संवाद रखने की बात कही और कहा किसी भी योजना से जुड़े कार्य संबंधी चर्चा अधिकारियों को जन प्रतिनिधियों के साथ करनी चाहिए ताकि काम में और अधिक सुधार आ सके.

कंपनी के कामों की जांच करके 7 दिन में दी जाए रिपोर्ट

सांसद हनुमान बेनीवाल ने जिले में पेयजल के प्रोजेक्ट से जुड़े विभिन्न कार्यों में कार्य कर रही जुबैरी -लाहौटी व रामकी कंपनी के कार्यों की गुणवता व प्रगति की जांच करके उनके विरुद्ध भी प्राथमिक रिपोर्ट दर्ज करवाने के निर्देश दिए, चुंकि बैठक में खींवसर विधानसभा के कुचेरा,मुंडवा, दधवाड़ा, संखवास सहित अन्य कुछ स्थानों पर पम्प हाउस पर ओ एंड एम का कार्य देख रही लाहौटी तथा जुबैरी कंपनी की कार्यशैली को लेकर ग्रामीणों ने सांसद को शिकायत दी वहीं मकराना विधायक ने भी अपने लेटर हेड पर जुबैरी कंपनी के विरुद्ध शिकायती पत्र भेजा,सांसद ने पूरे मामले की जांच करके इन कंपनियों के विरुद्ध सास्ती आरोपित करते हुए कानूनी कार्यवाई करने के भी निर्देश दिए.

अधिकारी समझें अपनी जिम्मेदारी- बेनीवाल

सांसद ने कहा प्रत्येक घर तक नल से जल पहुंचाने के उद्देश्य से जल जीवन मिशन की शुरुआत हुई लेकिन इस योजना में भी व्याप्त भारी भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे,उन्होंने जयपुर में जल जीवन मिशन की प्रदेश स्तरीय रिव्यू बैठक में उनके द्वारा उठाए गए बिंदुओ का जवाब नही देने के मामले को लेकर अधिकारियों को लताड़ लगाई. सांसद ने कहा जिले में पेयजल योजनाओं की समीक्षा के साथ इस विभाग से जुड़ी जन समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करना इस बैठक का प्रमुख उद्देश्य है ऐसे में बैठक के दौरान उठाए गए प्रत्येक बिंदु का तत्काल समाधान विभागीय अधिकारी निकाले तब सही मायनों में बैठक करने का औचित्य रहेगा.

सांसद ने कहा अलग अलग गांवो में जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए जा रहे पेयजल कनेक्शनो के लिए ली जाने वाली राशि से लोग असमंजस में है ऐसे में प्रोजेक्ट के अभियन्ताओ ने सांसद को वस्तुस्थिति से अवगत करवाया उसके बाद सांसद ने कहा जिनसे भी जो राशि ली है वो राशि वापिस संबंधित व्यक्ति को देने का प्रस्ताव सक्षम स्तर पर भेजा जाए क्योंकि वर्तमान में जब राशि नही लेने का प्रावधान कर दिया है तो नागौर से एक नजीर पेश की जाए.

फोन ना उठाने पर नाराज हुए विधायक नारायण बेनीवाल

इस दौरान खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल ने अधिकारियों को पेयजल योजनाओं से जुड़े कार्य स्वीकृत ड्राइंग के अनुसार नहीं करने की शिकायत से अवगत करवाया. वहीं अफसरों द्वारा लोगों के फोन नहीं उठाने पर भी गहरी नाराजगी व्यक्त की जिस पर सांसद बेनीवाल ने कहा की रेगुलर विंग के साथ प्रोजेक्ट विंग के अभियंताओं को सीयूजी सिम कार्ड रखना चाहिए ताकि लोग सीधे उन्हे अपनी समस्या बता सके वही मेड़ता विधायक इंदिरा देवी बावरी ने भी मेड़ता विधानसभा क्षेत्र में पेयजल से जुड़ी विभिन्न समस्याओं पर चर्चा कर उनके निराकरण करने के निर्देश दिए.

नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन डालने सहित पेयजल से जुड़ी अन्य योजनाओं में ठेकेदारो द्वारा सड़क तोड़ने के बाद सही नही करने के मामले को लेकर गहरी नाराजगी व्यक्त की और तत्काल प्रभाव से सड़को को दुरस्त करवाने के निर्देश दिए.

पूरा सहयोग करेगा विभाग- सांसद

सांसद ने कहा पेयजल से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में मेरा पूरा सहयोग विभाग को रहेगा. लेकिन कार्यों में लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दास्त नही की जाएगी. नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने जिले में पेयजल से वंचित ढाणियों और गांवो को जल जीवन मिशन तथा नहरी पानी से जोड़ने को जल्द से जल्द जोड़ने,पेयजल से जुड़ी शिकायतों का शीघ्र समाधान करने, जल जीवन मिशन के अंतर्गत योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु योजनाबद्ध रूप से कार्य करने,इस योजना में लगाए जा रहे नल तथा अन्य सामान के गुणवता की जांच करवाने के निर्देश दिए वही बैठक के दौरान नहरी पानी और पेयजल की समस्या से जुड़े 100 से अधिक परिवेदनाओ के निस्तारण के निर्देश भी दिए.

बैठक में ये रहे मौजूद

इस दौरान बैठक में जिला प्रमुख भागीरथ चौधरी,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रणजीत सिंह, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता रामचंद्र राड़,प्रोजेक्ट सर्किल नागौर के अधीक्षण अभियंता गोपेश गर्ग, पीआईयू प्रथम के अधीक्षण अभियंता गिरधारी लाल,पीआईयू द्वितीय के अधीक्षण अभियंता तथा अजमेर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता महेंद्र सोनी सहित रेगुलर व प्रोजेक्ट विंग के अधिशासी तथा सहायक अभियंता मौजूद रहें.

ये भी पढ़ें...मुझे सभी कुंवारों की लिस्ट दो, मैं सब की शादी करवा दूंगा- किरोड़ी लाल मीणा

Trending news