Nagaur news: रेलवे स्टेशन पर बिजलीघर निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग, ठेकेदारों के हौसले बुलंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1780142

Nagaur news: रेलवे स्टेशन पर बिजलीघर निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग, ठेकेदारों के हौसले बुलंद

Nagaur news today: कुछ दिनों पूर्व डीडवाना रेलवे स्टेशन पर विद्युतीकरण निर्माण में घटिया सामग्री का मामला सामने आया था, वही अब डीडवाना के समीप सांवराद रेलवे स्टेशन पर निर्माणाधीन रेलवे बिजलीघर कार्य में भी घटिया निर्माण की शिकायत सामने आई है. यहां पर बीजलीघर के फाउंडेशन के लिए गीली मिट्टी में ही चिनाई की जा रही है.

Nagaur news: रेलवे स्टेशन पर बिजलीघर निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग, ठेकेदारों के हौसले बुलंद

Nagaur news: दिल्ली रेल मार्ग के डेगाना-डीडवाना-रतनगढ़ रेलखंड का विद्युतीकरण कार्य में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किए जाने की शिकायतें लगातार सामने आ रही है. कुछ दिनों पूर्व डीडवाना रेलवे स्टेशन पर विद्युतीकरण निर्माण में घटिया सामग्री का मामला सामने आया था, वही अब डीडवाना के समीप सांवराद रेलवे स्टेशन पर निर्माणाधीन रेलवे बिजलीघर कार्य में भी घटिया निर्माण की शिकायत सामने आई है.

आपको बता दें कि विद्युतीकरण कार्य के तहत ट्रेनों को सुचारू बिजली आपूर्ति के लिए डीडवाना के पास सांवराद रेलवे स्टेशन पर बिजलीघर का निर्माण किया जा रहा है, मगर यहां भी डीडवाना की तरह गुणवत्ता को ताक पर रखा जा रहा है. बिजलीघर के लिए हो रहे सिविल वर्क में गुणवत्ता से समझौता किया जा रहा है. जिस ठेकेदार द्वारा यह कार्य किया जा रहा है, उसके द्वारा निर्माण कार्य की शर्तों का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है. ठेकेदार द्वारा धड़ल्ले से घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है. 

यहां पर बीजलीघर के फाउंडेशन के लिए गीली मिट्टी में ही चिनाई की जा रही है, वहीं चिनाई में भी नदी की बजरी की बजाय क्रेशर की बजरी काम में ली जा रही है, जिसमे बजरी के दानों की बजाय मिट्टी और धूल की मात्रा अधिक रहती है.इसके अलावा निम्न स्तर की ईंट काम में ली जा रही है तथा घटिया क्वालिटी की सीमेंट का उपयोग किया जा रहा है. 

गौरतलब है कि इससे पूर्व डीडवाना में भी विद्युतीकरण आवास निर्माण में घटिया निर्माण की शिकायतें हुई थी. स्थानीय जागरूक लोगों द्वारा रेलवे उच्चाधिकारियों को इसकी शिकायत की गई थी, मगर रेलवे अधिकारियों ने शिकायतों पर कोई ध्यान नहीं दिया. जिसके कारण ठेकेदारों के हौसले बुलंद है और अब वह डीडवाना के बाद सांवराद में भी घटिया निर्माण सामग्री का धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं.

यह भी पढ़े-  पहले किया रेप, फिर शादी का झांसा देकर बनाता रहा संबंध, अब कहीं नहीं होने दे रहा शादी

Trending news