विशेष आरक्षण के लिए रावणा राजपूत के 3 लाख लोग जुटेंगे, कल जोधपुर में होगा महासम्मेलन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1362781

विशेष आरक्षण के लिए रावणा राजपूत के 3 लाख लोग जुटेंगे, कल जोधपुर में होगा महासम्मेलन

जोधपुर में 23 सितम्बर को हाइफा हीरो मेजर दलपत सिंह देवली के 104वें बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसी दिन रावणा राजपूत समाज का राष्ट्रीय महासम्मेलन जोधपुर के रावण का चबूतरा में आयोजित होगा.

 विशेष आरक्षण के लिए रावणा राजपूत के  3 लाख लोग जुटेंगे, कल जोधपुर में होगा महासम्मेलन

नागौर: जोधपुर में 23 सितम्बर को हाइफा हीरो मेजर दलपत सिंह देवली के 104वें बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसी दिन रावणा राजपूत समाज का राष्ट्रीय महासम्मेलन जोधपुर के रावण का चबूतरा में आयोजित होगा. ये जानकारी रावणा राजपूत समाज की महिला प्रदेशाध्यक्ष ममता कंवर ने कुचामन में मीडियाकर्मियों को दी . उन्होंने बताया की महासम्मेलन में राजस्थान के अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली सहित देशभर के रावणा राजपूत समाज के तीन लाख से ज्यादा  प्रतिनिधि जुटेंगे.

महिला प्रदेशाध्यक्ष ममता कंवर ने बताया की महासम्मेलन में जो मांगे सरकार से की जाएगी उनमें प्रमुख मांग ये है की हमारा समाज अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल है, लेकिन राजस्थान की पिछड़ा वर्ग की सूची में सक्षम जातियों के शामिल होने से अत्यन्त पिछड़े रावणा राजपूत समाज को शासन प्रशासन में न तो प्रतिनिधित्व मिल रहा है और न ही समाज के बच्चों को ओबीसी आरक्षण का फायदा मिल रहा है. महा सम्मेलन के दौरान समाज सरकार से विशेष आरक्षण की मांग रखेगा.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बारे में पूछने पर राहुल गांधी फिर बोले- 'मैं अपने पुराने बयान पर कायम' 

 विशेष आरक्षण देने की उठ रही मांग

इसके अलावा सरकार से मांग कर रहे हैं कि समाज को मुगल कालीन नामों को विलोपित करने के साथ रावणा राजपूत जाति और उसके समकक्ष जातियों को मिलाकर गुर्जर और चार अन्य जातियों की तरह अलग से विशेष आरक्षण दिया जाए. जोधपुर में होने वाले महा सम्मेलन को सफल बनाने के लिए प्रदेश भर में रावणा राजपूत समाज के पदाधिकारी दौरे कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोधपुर पहुंचने का आह्वान कर रहे हैं इसी सिलसिले में महिला प्रदेश अध्यक्ष ममता कंवर, कुचामन में समाज अध्यक्ष भंवर सिंह भवाद और उनकी टीम ने स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ मिलकर कुचामन परबतसर मकराना डीडवाना उपखंडों में ग्रामीण इलाकों का दौरा किया और रावणा राजपूत समाज के लोगों को ज्यादा से ज्यादा तादाद में जोधपुर पहुंचने की अपील की.

यह भी पढ़ें: सड़क हादसों पर लगेगा लगाम, यातायात नियमों की पालना नहीं करने पर जुर्माना

इसके साथ ही कुचामन में भी बैठक आयोजित कर सम्मेलन को सफल बनाने की बात प्रदेशाध्यक्ष ममता कंवर ने दी. उन्होंने बताया की समाज की ओर से पिछले तीन महीनों से इस आयोजन को ऐतिहासिक बनाने को लेकर तैयारियां की जा रही है. महिला प्रदेश अध्यक्ष ममता कंवर ने इस मौके पर राजनीतिक दलों को चेतावनी भी दी कि आने वाले विधानसभा चुनाव में अगर उन्हें उनकी जनसंख्या के मुताबिक प्रतिनिधित्व नहीं दिया जाता है तो समाज राजनीतिक दलों को चुनाव में करारा जवाब  देगा. 

देशभर से आएंगे लोग

रावणा राजपूत समाज के कुचामन अध्यक्ष भंवर सिंह भवाद ने बताया की हाइफा हीरो दलपत सिंह शेखावत ने 104 साल पहले तोपों का मुकाबला तलवारों से करते हुए एक घंटे में जीत हासिल कर इजराइल के हाइफा शहर को आजाद करवाया था. ऐसे योद्धा को देश के इतिहास में उचित जगह नहीं मिली. रावणा राजपूत समाज देश के इस अद्वितीय योद्धा को उनका सम्मान दिलाने के लिए संघर्ष करेगा. सम्मेलन में सरकार से मांग की जाएगी कि उनके बहादुरी की गाथा से संबंधित,अध्याय पाठ्यक्रम में जोड़ा जाए. उन्होंने बताया की इस श्रद्धांजलि सभा में राजस्थान सहित देशभर से रावणा राजपूत समाज के लोग शामिल होकर हाइफा हीरो को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

REPORTER - HANUMAN TANWAR

Trending news