close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'फोनी' प्रभावितों की मदद में उतरी उदयपुर की यह संस्था, हजारों परिवारों तक पहुंचाए फूड पैकेट्स

हाल ही में ओडिशा के तट पर भयानक चक्रवात 'फोनी' ने कहर बरपाया है. इसके कहर से बचाने के लिए ओडिशा तट से करीब 10 लाख लोगों को हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

'फोनी' प्रभावितों की मदद में उतरी उदयपुर की यह संस्था, हजारों परिवारों तक पहुंचाए फूड पैकेट्स
तूफान प्रभावित लोगों के बीच फूड पैकेट्स का वितरण.

उदयपुर : ओडिशा के फोनी तूफान प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची नारायण सेवा संस्थान की राहत टीम ने पिछले दो दिन में कुसपुर, बीजापुर और जगन्नाथपुरी में तूफान प्रभावित करीब 1500 परिवारों को भोजन के पैकेटों का वितरण किया. राहत टीम की प्रभारी और संस्थान निदेशक वंदना अग्रवाल ने बताया कि हालात के सामान्य होने में अभी वक्त लगेगा, तब तक हमारी टीम आपदा पीड़ितों के बाच राहत पैकेट का वितरण करती रहेगी.

संस्थान की टीम जिन क्षेत्रों में भोजन के पैकेट बांट रही है, वे इलाके भीषण गर्मी के बीच बिजली-पानी के संकट से जूझ रहे हैं. सररकार की टीम रात-दिन राहत कार्यों में जुटी हुई है.

उन्होंने बताया कि संस्थान की ओर से 5 हजार से अधिक परिवारों को भोजन के पैकेट्स दिए जाएंगे. इन पैकेट्स में पोहा, बिस्किट, गु़ड और वैफर्स आदि हैं. नारायण सेवा की टीम तूफान पीड़ित क्षेत्रों में अभी लगभग सप्ताह भर और काम करेगी. तब तक स्थिति सामान्य होनी की उम्मीद है.

हाल ही में ओडिशा के तट पर भयानक चक्रवात 'फोनी' ने कहर बरपाया है. इसके कहर से बचाने के लिए ओडिशा तट से करीब 10 लाख लोगों को हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. इसमें कई लोगों की जान भी चली गई.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव वाला क्षेत्र एक चक्रवाती तूफान फोनी में तब्दील हो गया, जो आगे गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया. संयुक्त राष्ट्र की आपदा न्यूनीकरण एजेंसी ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से चक्रवाती तूफान फोनी की पूर्व चेतावनियों की लगभग अचूक सटीकता की सराहना भी की है.