Rajasthan News: विश्व का एकमात्र ओम आकर का शिव मंदिर, जिसके उद्घाटन में 62 देश से आएंगे भक्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2097187

Rajasthan News: विश्व का एकमात्र ओम आकर का शिव मंदिर, जिसके उद्घाटन में 62 देश से आएंगे भक्त

Pali News: राजस्थान के पाली जिले में स्थित ओम आकार का शिव वास्तव में एक अनोखा और सुंदर अजूबा है, जिसका उद्घाटन जल्द ही किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार, अब तक ऐसा मंदिर कहीं भी नहीं बनाया गया है. 

Rajasthan News: विश्व का एकमात्र ओम आकर का शिव मंदिर, जिसके उद्घाटन में 62 देश से आएंगे भक्त

Rajasthan News: पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन के जाडन मुख्य राष्ट्रीय राजमार्ग पर 500 बीघा में बना विश्व के एकमात्र ओम आकार का शिव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा आगामी 19 फरवरी को होगी. पीठाधीश महामंडलेश्वर स्वामी महेश्वरानंद महाराज ने इसकी स्थापना की है जो अपने आप में एक पर्यटक स्थल है. इसकी प्राण प्रतिष्ठा 10 फरवरी से शुरू होगी और 19 फरवरी तक मुख्य कार्यक्रम होंगे. 

हजारों की संख्या में पहुंचेंगे विदेशी मेहमान 
मंदिर के पीठाधीश एवं उत्तराधिकारी अवतार पुरी ने बताया कि इस प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर 500 से अधिक लोगों की टीम जुटी हुई है. 62 देश के 2200 विदेशी मेहमान भी इस ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा में सम्मिलित होंगे. विदेशी मेहमानों के लिए स्वास्थ्य कक्ष,अधिकारी स्वीट कॉटेज बनवाए गए हैं. उन्होंने बताया कि महोत्सव में हर समय 200 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं. 

28 साल से बन रहा था मंदिर 
यह राजस्थान का सबसे बड़ा और सबसे विशाल मंदिर होगा. अगले 300 वर्षों तक सही सलामत रखने के लिए इस मंदिर को ओम आकार का बनवाया गया है. भूकंप की तेज कंपन, तेज हवाओं और आंधी तूफान से बचने के लिए इसे अति आधुनिक और मजबूती के साथ बनाया गया है. 28 साल से इस भव्य मंदिर का काम चल रहा था जो अभी पूर्ण होने की ओर अग्रसर है. आधा किलोमीटर में चार मंजिला इमारतें, 108 कमरे और 1008 भगवान की प्रतिमा स्थापित की गई है. 

पीले चावल बांट हजारों भक्तों को दिया गया निमंत्रण
19 फरवरी को देव पूजन और महाआरती का आयोजन होगा, जिसमें देश-विदेश के हजारों लोग पहुंचेंगे. इसके अलावा उद्घाटन समारोह में देश के अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और साधु संत शिरकत करेंगे. इस भव्य आयोजन में देश भर के 25000 लोगों को पीले चावल एवं कार्ड बांटे गए हैं. बता दें कि महामंडलेश्वर महेश्वरानंद के निर्देश से यहां एक कॉलेज संचालित है, जहां 1000 से अधिक छात्र छात्राएं अध्ययनरत है. साथ ही एक विशाल अस्पताल भी है, जहां निशुल्क सेवाएं दी जा रही हैं. 

ये भी पढ़ें- खेड़ली नगर पालिका में बोर्ड बैठक का आयोजन, 28 करोड़ 20 लाख रुपए का बजट हुआ पारित

Trending news