पाली में बना विश्व का पहला ओम आकृति का शिव मंदिर, सीएम भजन लाल ने किया उद्घाटन
Advertisement

पाली में बना विश्व का पहला ओम आकृति का शिव मंदिर, सीएम भजन लाल ने किया उद्घाटन

 Pali Shiva temple:  सीएम भजन लाल शर्मा ने सोमवार को पाली जिले में बने ओम आश्रम योग यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया. ओम आश्रम को बनने में तीस साल लगे . यह आश्रम ढाई सौ एकड़ से अधिक जमीन पर बना है . 

pali News

 Pali Shiva temple:  सीएम भजन लाल शर्मा ने सोमवार को पाली जिले में बने ओम आश्रम योग यूनिवर्सिटी का  उद्घाटन किया.   यूनिवर्सिटी  का उद्घाटन करने के लिए  सीएम भजन लाल साढ़े बारह बजे जाडन पहुंचे थे.  जहां दो बजे पाली में जिला अधिकारियों की बैठक ली. उसके बाद चार बजे जयपुर के लिए रवाना हो गए. 

 

 इस बीच उनके साथ संसदीय सचिव जोगेश्वर गर्ग , केबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत मौजूद  रहें. गौरतलब है कि देश विदेश से भी अतिथि ओम आश्रम के  उद्घाटन  में शिरकत की. बता दें कि ओम आश्रम को बनने में तीस साल लगे . यह आश्रम ढाई सौ एकड़ से अधिक जमीन पर बना है . 

 विश्वदीप गुरुकुल में स्वामी महेश्वरानंद के आश्रम में ओम की आकृति वाले इस भव्य शिव मंदिर का निर्माण बीते 25 साल से जारी था.  करीब 250 एकड़ में फैले आश्रम के बीचों बीच इस मंदिर को बनाया गया है.

चार खंडों में विभाजित ओम आकृति का शिव मंदिर

पाली के गांव जाडन स्थित ओम आकृति वाला यह शिव मंदिर चार खंडों में बंटा हुआ है. एक पूरा खंड भूगर्भ में बना हुआ है जबकि तीन खंड जमीन के ऊपर हैं.  बीचोंबीच स्वामी माधवानंद की समाधि है.भूगर्भ में समाधि के चारों तरफ सप्त ऋषियों की मूर्तियां हैं.

1995 में हुआ था शिलान्यास
ओम आश्रम  का निर्माण उत्तर भारत की नागर शैली स्थापत्य कला और वास्तु कला के आधार पर किया गया है.करीब आधा किमी के दायरे में फैले ओम की आकृति के इस शिव मंदिर का निर्माण कार्य 1995 में शुरू हुआ था. उस वक्त शिलान्यास समारोह में देशभर से साधु संतों ने हिस्सा लिया था.

यह भी पढ़ेंः ओम आश्रम योग यूनिवर्सिटी का आज CM भजनलाल शर्मा करेंगे उद्घाटन, 30 साल का समय बनने में लगा

यह भी पढ़ेंः Bansur News: पानी समस्या को लेकर महिलाओ ने किया प्रदर्शन, उपखंड कार्यालय पर दिया धरना

Trending news