close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: बिन पानी सुखा जयपुर का रामगढ़ बांध, इंद्रदेवता से लोग लगा रहे गुहार

प्रदेश सरकार ने बजट में बांधों की स्थिति को सुधारने के लिए 956 करोड़ के बजट की घोषणा की, लेकिन इस बजट में रामगढ़ बांध का कोई जिक्र नहीं है.

राजस्थान: बिन पानी सुखा जयपुर का रामगढ़ बांध, इंद्रदेवता से लोग लगा रहे गुहार
महाराज माधोसिंह ने 116 साल पहले बांध का निर्माण करवाया था. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: प्रदेश सरकार ने अपने पहले बजट में बांधों की स्थिति को सुधारने के लिए करोड़ों के बजट की घोषणा की है. लेकिन इस बजट में जयपुर के रामगढ़ बांध का कई कोई जिक्र नहीं. ऐसे में अब जयपुर के लोगों को इंद्रदेवता से उम्मीद है कि इस बार अच्छी बारिश होगी और रामगढ़ बांध फिर से जयपुर की प्यास बुझा पाएगा.

प्रदेश सरकार ने बजट में बांधों की स्थिति को सुधारने के लिए 956 करोड़ के बजट की घोषणा की, लेकिन इस बजट में रामगढ़ बांध का कोई जिक्र नहीं है. इस बार जयपुर को बजट से रामगढ बांध के लिए काफी उम्मीदे थीं. लेकिन अब पानी के लिए आम लोगों ने इंद्र देवता से गुहार लगानी शुरू कर दी है. रामगढ बांध बचाओ समिति की ओर से जयपुर शहर में अच्छी बारिश के लिए हवन, यज्ञ किए जा रहे हैं.

अतिक्रमण के कारण नहीं पहुंच रहा पानी
अतिक्रमण के कारण रोड़ा, बाणगंगा, ताला और माधोवेनी नदी से पानी बांध तक नहीं पहुंच पा रहा है. कुछ दिन पहले बारिश के बाज इन नदियों में पानी भी आया, लेकिन नदियों के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण के चलते बांध तक पानी नहीं पहुंचा. स्थानीय लोगों ने सरकार से नदियों के बहाव क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की मांग की है.

जयपुर के महाराज ने कराया था निर्माण
जयपुर के महाराज माधोसिंह ने 116 साल पहले इस बांध का निर्माण करवाया था. जिससे जयपुर शहर के लोगों को पीने के पानी की किल्लत नहीं हो. लेकिन उस वक्त जयपुर की आबादी के लिए पानी की जरूरतें सीमित थी. इसलिए आबादी के हिसाब से भी रामगढ़ बांध बनने के बाद पानी की कोई कमी नहीं हुआ करती थी. लेकिन 75 साल तक जयपुर की प्यास बुझाने वाला बांध अब खुद ही प्यासा है.