close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जैसलमेर में भारतीय सेना ने दिखाया दम, रूस और चीन को भी दे दी मात

इस आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के प्रथम चरण में भारत ने अपनी सात प्रतिद्वंद्वी देशों की टीमों को पीछे छोड़ प्रथम स्थान हासिल किया है.

जैसलमेर में भारतीय सेना ने दिखाया दम, रूस और चीन को भी दे दी मात
प्रतियोगिता में 8 देशों की सेनाएं हिस्सा ले रही हैं. (फाइल फोटो)

मनीष रामदेव, जैसलमेर: भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में देश में पहली बार आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है. इसका आयोजन जैसलमेर की सैन्य छावनी में किया गया है.

इस प्रतियोगिता की ओपनिंग सेरेमनी 5 अगस्त को शुरू हुई थी. पांच चरणों की इस प्रतियोगिता का पहला चरण 6 से 7 अगस्त 2019 तक दो भागों में आयोजित किया गया.

प्रतियोगिता के पहले भाग में स्काउट दस्ते द्वारा दुश्मन की सीमा के पीछे हेलिकॉप्टर द्वारा घुसपैठ करने का सामरिक अभ्यास किया गया. वहीं, दूसरा हिस्सा शत्रु के क्षेत्र में लगभग 15 किलोमीटर की दूरी तक रात में क्रॉस-कंट्री नेविगेशन कौशल का मूल्यांकन करना था.

इन दोनों चरणों स्काउट्स दस्तों द्वारा न केवल टीम के युद्ध अभ्यासों का परीक्षण किया गया, बल्कि प्रत्येक टीम द्वारा कम्पास और मानचित्र की मदद से पारंपरिक नेविगेशन और उत्तरजीविता कौशल का भी आकलन किया. 

लाइव टीवी देखें-:

प्रतियोगिता के इस चरण का उद्देश्य जैसलमेर के कठोर रेगिस्तान में सामरिक कौशल के साथ रेक्की विशेषज्ञों के शारीरिक और मानसिक मजबूती का परीक्षण करना था. 

इस आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के प्रथम चरण में भारत ने अपनी सात प्रतिद्वंद्वी देशों की टीमों को पीछे छोड़ प्रथम स्थान हासिल किया है, वहीं कजाकिस्तान की टीम दूसरे व रूस की टीम तीसरे स्थान पर रही. प्रतियोगिता में भारत सहित 8 देशों की सेनाएं एक साथ हिस्सा ले रही हैं. जिसमें चीन और रूस भी शामिल है.