Rajasthan: बीजेपी के उम्मीदवार वासुदेव देवनानी का कांग्रेस ने किया समर्थन, स्पीकर बनना तय
Advertisement

Rajasthan: बीजेपी के उम्मीदवार वासुदेव देवनानी का कांग्रेस ने किया समर्थन, स्पीकर बनना तय

राजस्थान की 16वीं विधानसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस ने बीजेपी के विधानसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार वासुदेव देवनानी का समर्थन कर दिया है.

Rajasthan: बीजेपी के उम्मीदवार वासुदेव देवनानी का कांग्रेस ने किया समर्थन, स्पीकर बनना तय

Rajasthan Vidhansabha: राजस्थान की 16वीं विधानसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस ने बीजेपी के विधानसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार वासुदेव देवनानी का समर्थन कर दिया है. इसके बाद अब देवनानी का निर्विरोध स्पीकर बनना तय माना जा रहा है.

दरअसल राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वासुदेव देवनानी के नाम के प्रस्ताव का समर्थन किया है, यानी माना जा रहा है कि विपक्ष की ओर से कोई उम्मीदवार सामने नहीं आएगा. ऐसे में वासुदेव देवनानी निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित होंगे. सदन में प्रस्ताव रखे जाएंगे. इसके बाद उसका हाथों-हाथ अनुमोदन होगा और देवनानी के नाम पर मुहर लग जाएगी. विधनसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद देवनानी स्पीकर के रूप में सदन को संबोधित करेंगे. शुभ मुहूर्त पर देवनानी 3:25 पर कुर्सी का जिम्मा संभालेंगे. दरअसल 3:25 पर वृषभ लग्न लग जाएगा, जिसमें देवनानी कुर्सी पर बैठेंगे और सदन की कार्रवाई शुरू करेंगे.

वहीं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा दिल्ली गए हैं. इन तीनों नेताओं की भी देवनानी के निर्वाचन से पहले वापसी हो जाएगी और लंच के बाद सदन की कार्रवाई शुरू की जाएगी. विधानसभा अध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव में सभी विधायकों की सदन में मौजूदगी जरूरी है. आपको बता दें कि विधानसभा सत्र के पहले दिन कुल 191 विधायकों ने शपथ ली. जिनमें से 22 विधायकों ने संस्कृत भाषा में शपथ ली. 

गौरतलब है कि विधानसभा का बुधवार को दो दिवसीय सत्र शुरु हुआ. सत्र के पहले दिन रोचक रूप से नजारे दिखाई दिए. विधानसभा पहुंचे विधायक अपने अनूठे अंदाज के कारण आकर्षण का केंद्र बने रहे. जयपुर की हवामहल सीट से नव निर्वाचित भाजपा विधायक बालमुकुंदाचार्य की अलग अंदाज़ में विधानसभा में एंट्री हुई. पहली बार विधायक बने बालमुकुंदाचार्य अपने साथ गदा लेकर विधानसभा पहुंचे. 

यह भी पढे़ं- 

Jaipur News: CM भजनलाल ने की ऊर्जा विभाग की समीक्षा, कहा- आमजन को निर्बाध हो बिजली सप्लाई

Rajasthan Assembly: अनोखा रहा राजस्थान विधानसभा का पहला दिन, बाइक-ट्रैक्टर ही नहीं, गदा संग पहुंचे विधायक

Trending news