Jaipur News: CM भजनलाल ने की ऊर्जा विभाग की समीक्षा, कहा- आमजन को निर्बाध हो बिजली सप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2021052

Jaipur News: CM भजनलाल ने की ऊर्जा विभाग की समीक्षा, कहा- आमजन को निर्बाध हो बिजली सप्लाई

Jaipur News Today: राजस्थान सीएम भजनलाल बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राज्य में बिजली की मांग और आवश्यकता के बारे में विस्तृत कार्य-योजना बनाएं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ऊर्जा विभाग की ओर से आमजन को बिजली बचाने के बारे में जागरूक करने हेतु अभियान चलाए जाने के भी निर्देश दिए. 

Jaipur News: CM भजनलाल ने की ऊर्जा विभाग की समीक्षा, कहा- आमजन को निर्बाध हो बिजली सप्लाई

Jaipur News: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा है कि आमजन को सस्ती तथा निर्बाध बिजली आपूर्ति राज्य सरकार की प्राथमिकता है. इस हेतु दीर्घकालीन आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर कार्ययोजना बनाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि राज्य में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं. इनका विस्तृत अध्ययन कर योजना बनाई जाए.

सीएम भजनलाल बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राज्य में बिजली की मांग और आवश्यकता के बारे में विस्तृत कार्य-योजना बनाएं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ऊर्जा विभाग की ओर से आमजन को बिजली बचाने के बारे में जागरूक करने हेतु अभियान चलाए जाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अधिकारी बिजली आपूर्ति की सतत मॉनिटरिंग करें तथा जनप्रतिनिधियों, विभागीय कर्मचारियों एवं आमजन से समय-समय पर फीडबैक लें.

यह भी पढे़ं- राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव! सर्द हवाएं छुड़ा रही धूजणी, बढ़ी गलन, जानें आज का हाल

 

मुख्यमंत्री ने विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली लाइनों में सुधार, नए ट्रांसफार्मर और जीएसएस स्थापित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कम्पनियां बिजली छीजत घटाने को प्राथमिकता देते हुए इसे न्यूनतम करने का लक्ष्य प्राप्त करें.

राज्य को न्यूनतम मूल्य पर बिजली आपूर्ति
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य की विद्युत उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जाए ताकि हमें कम मात्रा में बिजली खरीद करनी पड़े. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार और कोल इंडिया को पर्याप्त कोयला आपूर्ति के लिए पत्र लिखकर समन्वय स्थापित किया जाए तथा अधिकारी सुनिश्चित करें कि राज्य को न्यूनतम मूल्य पर बिजली आपूर्ति हो.

बैठक में विभागीय अधिकारियों ने बिजली उत्पादन तथा निर्बाध आपूर्ति के संबंध में सुझाव दिए. इस दौरान ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए. सावंत, राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आशुतोष ए.टी. पेडणेकर और ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.

Trending news