CP Joshi : सुखाड़िया विवि की सियासत से दिल्ली तक का सफर, अब राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1623248

CP Joshi : सुखाड़िया विवि की सियासत से दिल्ली तक का सफर, अब राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष

CP Joshi : सीपी जोशी को बीजेपी का नया प्रदेशाध्यक्ष बना दिया गया है. जानें सीपी जोशी का सुखाड़िया विवि की सियासत से दिल्ली तक का सफर. फिलहाल सीपी जोशी चितौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र से साल 2014 से सांसद है. 

CP Joshi : सुखाड़िया विवि की सियासत से दिल्ली तक का सफर, अब राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष

CP Joshi : राजस्थान के राजनीतिक गलियारों से एक बड़ी खबर सामने आई है कि चितौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी को बीजेपी का नया प्रदेशाध्यक्ष बना दिया गया है. सीपी जोशी का पूरा नाम चन्द्र प्रकाश जोशी है, जनता के बीच वह सीपी जोशी नाम से जाने जाते हैं. 

बता दें कि सीपी जोशी चितौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र से साल 2014 से सांसद के पद पर है. उनके उत्कृष्ट काम के उन्हें दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित भी किया जा चुका है. 

बीजेपी के नए प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी का जन्म 04 नवम्बर 1975 को राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में हुआ था. इनके पिता का नाम रामचन्‍द्र जोशी और मां का नाम  सुशीला जोशी है. सीपी जोशी की पत्नी की नाम ज्योत्सना जोशी है. सीपी जोशी और ज्योत्सना जोशी की शादी  22 अप्रैल 2004 को हुआ था. बता दें कि सीपी जोशी की एक बेटी भी है. 

सीपी जोशी ने राजस्‍थान के उदयपुर मोहनलाल सुखाड़िया विश्‍वविद्यालय से बीकॉम तक की पढ़ाई की है. वह अपने विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहते है और इन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज टाइम पर कई चुनाव लड़े और जीत हासिल की. 

बीजेपी के नए प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी के राजनीतिक करियर की शुरुआत में चित्तौड़गढ़ के राजकीय उच्‍चतम माध्‍यमिक विद्यालय से साल 1994-95 में छात्र संघ के उपाध्यक्ष  पद पर रहे. इसके बाद में वह साल 1995-96 में जिला परिषद के सदस्‍य के रूप में काम करते हुए 2000-2005 तक अपने क्षेत्र के विकास के कार्य किए. 

इसके बाद साल 2005 से 2010 में वह भड़ेसर पंचायत समिति के उपप्रधान बनें और बाद में सीपी जोशी स्‍टेट वर्किंग कमेटी के सदस्य और चित्तौड़गढ़ क्षेत्रीय प्रभारी पद पर रहे. साथ ही वह भाजपा संघठन में भी सक्रिय रहे और  राज्‍य उपाध्‍यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा राजस्‍थान, जिला उपाध्‍यक्ष, जिला अध्‍यक्ष, जिला महासचिव, जिला मंत्री, स्‍टेट वर्किंग कमेटी (दो बार) विभिन्न पदों पर रहे.

अपने क्षेत्र में सीपी जोशी का काम को देखते हुए उन्हें साल 2014 में आम चुनावों में उनके क्षेत्र राजस्थान के चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से टिकट दिया गया. सीपी जोशी इस सीट से सोलहवीं लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए. 

बाद में 1 सितंबर 2014 से सदस्‍य, वाणिज्य संबंधी स्‍थाई समिति और इसके बाद परामर्शदात्री समिति, पर्यटन और संस्‍कृति मंत्रालय के सदस्य भी रह चुके हैं. इसके बाद 14 नवंबर 2014 से वह रेल संबंधी स्‍थायी समिति और 1 सितंबर 2018 से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संबंधी स्थाई समिति जैसी विभिन्न संसदीय समितिओं के सदस्य भी रहे. सीपी जोशी वर्तमान में 2019 लोकसभा चुनाव में चित्तौड़गढ़ सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े थे और भारी वोटों से जीते थे. वहीं, अब सीपी जोशी को बीजेपी का नया प्रदेशाध्यक्ष बना दिया गया है, इससे पहले बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया थे.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan News: देश का पहला राज्य बना राजस्थान, विधानसभा में एडवोकेट प्रोटेक्शन बिल पारित, अब वकीलों से भिड़ना पड़ेगा महंगा

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया आखिर क्यों चुनाव हार जाती है कांग्रेस, क्या है भाजपा का पैंतरा

Trending news