Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान सरकार पहले पूर्ण बजट में इस सेक्टर पर देगी सबसे ज्यादा ध्यान, CM ने बनाया मास्टर प्लान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2298031

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान सरकार पहले पूर्ण बजट में इस सेक्टर पर देगी सबसे ज्यादा ध्यान, CM ने बनाया मास्टर प्लान

Rajasthan Politics, Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने अपने पहले पूर्ण बजट को लेकर मास्टर प्लान तैयार कर लिया है.

 

Rajasthan Politics

Rajasthan News : राजस्थान की भजनलाल सरकार 10 जुलाई को अपना पहला पूर्ण बजट पेश करेगी, जिसमें चिकित्सा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दीया जाएगा. इस बजट को राज्य के सभी वर्गों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है. मंगलवार सुबह दिल्ली से लौटने के बाद, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सचिवालय में एक बड़ी बैठक बुलाई, जिसमें दोनों डिप्टी सीएम, चीफ सेक्रेटरी और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री मौजूद थे. इस बैठक में प्रदेश के वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ परामर्श किया गया और आगे की योजनाओं पर चर्चा की गई.

 इन विषयों पर आए सुझाव 

बजट से पहले स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों के साथ हुई इस बैठक में नए इनोवेशन पर चर्चा हुई. बैठक में स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ, मेडिकल कॉलेज और मेडिकल विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने 'स्वस्थ राजस्थान- तंदुरुस्त राजस्थान' की तर्ज पर एलोपैथी, आयुर्वेदिक, पैरामेडिकल, फार्मेसी और नर्सिंग के विषयों पर सुझाव दिए. कुछ डॉक्टर्स इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए और अपने विचार प्रस्तुत किए. इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री शर्मा दोपहर 3 बजे एक और बैठक करेंगे, जिसमें आदिवासी क्षेत्र के विकास पर विचार-विमर्श होगा.

वित्त मंत्री दीया कुमारी पेश करेंगी पूर्ण बजट 

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी प्रदेश की भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी. यह राजस्थान की 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र होगा, जिसे राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंजूरी दे दी है. इस बार का विधानसभा सत्र पूरी तरह से पेपरलेस होगा. सभी सदस्यों को उनकी सीट पर एक-एक टैबलेट प्रदान किया जाएगा. 

विधायकों को दी जाएगी डिजिटलाइजेशन की ट्रेनिंग 

वहीं, बताया जा रहा है, कि राजस्थान के सभी विधायकों को डिजिटलाइजेशन की आवश्यक ट्रेनिंग भी दी जाएगी. जल्द ही राज्य की 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव और पूरे प्रदेश में पंचायत चुनाव भी होने वाले हैं. ऐसे में इस बजट में किए गए हर ऐलान का विशेष महत्व होगा.

Trending news