Holi 2024 : प्रतापगढ़ में ढोल नगाड़ों और वैदिक मंत्रोचार के साथ किया गया होलिका दहन
Advertisement

Holi 2024 : प्रतापगढ़ में ढोल नगाड़ों और वैदिक मंत्रोचार के साथ किया गया होलिका दहन

Holi 2024 : राजस्थान के प्रतापगढ़ में आज एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर पारंपरिक तरीके से होलिका दहन किया गया.इस दौरान ढोल नगाड़ों और वैदिक मंत्रोचार के साथ पारंपरिक तरीके से होली जलाई गई. मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन के समय छोटे-छोटे बच्चों को होली की परिक्रमा करवाई गई.

Holi 2024 : प्रतापगढ़ में ढोल नगाड़ों और वैदिक मंत्रोचार के साथ किया गया होलिका दहन

Holi 2024 : प्रतापगढ़ में आज एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर पारंपरिक तरीके से होलिका दहन किया गया. शहर के गांधी चौराहे पर प्रमुख होलिका का दहन किया गया। इस दौरान पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे.

होली के त्योहार को लेकर आज सुबह से ही लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा था. शहर में एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर होलिका दहन के कार्यक्रम आयोजित किए गए. बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में यह त्योहार मनाया जाता है. शहर के सूरजपोल चौराहे पर भी होलिका दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इस दौरान ढोल नगाड़ों और वैदिक मंत्रोचार के साथ पारंपरिक तरीके से होली जलाई गई. मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन के समय छोटे-छोटे बच्चों को होली की परिक्रमा करवाई गई.

कहा जाता है कि जलती होली की परिक्रमा करवाने से बच्चों की बीमारियां दूर होती है और बुरी आत्माओं का साया नहीं पड़ता है. शहर के सूरजपोल पर होलीका के समक्ष आकर्षक रंगोली बनाई गई और प्रेरणात्मक स्लोगन भी लिखे गए.

होली के त्योहार को देखते हुए पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. कोतवाली थाना अधिकारी तेजकरण चारण के नेतृत्व में पुलिस के जवान कानून व्यवस्था बनाए रखने में जुटे हुए थे. होलिका दहन को देखने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी भी मौजूद रहे.

Trending news