Pratapgarh : समर्थन मूल्य पर हो रही चने और सरसों की खरीद के प्रति किसानों देखने को मिल रही बेरुखी
Advertisement

Pratapgarh : समर्थन मूल्य पर हो रही चने और सरसों की खरीद के प्रति किसानों देखने को मिल रही बेरुखी

प्रतापगढ़ की बगवास फल सब्जी मंडी में समर्थन मूल्य पर की जा रही चने और सरसों की खरीद के प्रति किसानों की बेरुखी देखने को मिल रही है .

Pratapgarh : समर्थन मूल्य पर हो रही चने और सरसों की खरीद के प्रति किसानों देखने को मिल रही बेरुखी

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ की बगवास फल सब्जी मंडी में समर्थन मूल्य पर की जा रही चने और सरसों की खरीद के प्रति किसानों की बेरुखी देखने को मिल रही है . बीती 17 अप्रैल से शुरू हुए इस खरीद केंद्र पर अभी तक मात्र 164 किसानों ने ही अपना पंजीकरण करवाया उसमें से भी मात्र 71 किसान अभी तक अपनी उपज को लेकर पहुंचे हैं . समर्थन मूल्य का बाजार भाव से कम होना और शादी ब्याह की सीजन इसकी मुख्य वजह बताई जा रही है. नेफेड के निर्देश पर क्रय विक्रय सहकारी समिति की ओर से किसानों को ऑनलाइन भुगतान किया जा रहा है.

 प्रतापगढ़ क्रय विक्रय सहकारी समिति के खरीद केंद्र प्रबंधक परमेश्वर गुर्जर ने बताया कि 17 अप्रैल से बगवास स्थित फल सब्जी मंडी में समर्थन मूल्य पर चने और सरसों की खरीद के लिए केंद्र की स्थापना की गई है. यहां पर नेफेड के निर्देश पर समिति की ओर से किसानों से सीधी खरीद की जा रही है . किसानों को सरसों का 5450 रुपये प्रति क्विंटल एवं चने का 5335 रुपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान किया जा रहा है. गुर्जर ने बताया कि अभी तक केंद्र पर मात्र 164 किसानों ने अपना पंजीकरण करवाया है उसमें से भी मात्र 71 किसान अपनी उपज को लेकर मंडी में पहुंचे. किसानों की 349 क्विंटल सरसों और 290 क्विंटल चना तोला जा चुका है.

किसानों को उनकी उपज का भुगतान ऑनलाइन सीधे उनके बैंक खातों में किया जा रहा है. समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए किसानों का पंजीकरण लगातार जारी है. फिलहाल समर्थन मूल्य के प्रति किसानों की बेरुखी देखने को मिल रही है गुर्जर ने बताया कि आज 20 किसानों ने अपनी उपज को लाने के लिए पंजीयन कराया था लेकिन मात्र 7 किसान ही यहां पर पहुंचे. शादी ब्याह का सीजन और समर्थन मूल्य का बाजार भाव से कम होना इसकी मुख्य वजह बताई जा रही है.

Reporter- Hitesh Upadhyay

यह भी पढ़ें

राजस्थान पुलिस का अपराधियों पर वज्र प्रहार, 32 जिलों से 8950 बदमाश गिरफ्तार

JEE Main 2023 Result Live: जेईई मेन रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट,कभी-भी आ सकता है, jeemain.nta.nic.in पर रखें नजर

Trending news