पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ,प्रतापगढ़ को मिला 10 मोबाइल वैन का तोहफा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2126365

पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ,प्रतापगढ़ को मिला 10 मोबाइल वैन का तोहफा

Pratapgarh news: राजस्थान के प्रतापगढ़ में पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ देने के लिए भारत सरकार की ओर से आज प्रदेश में 536 मोबाइल वेटेनरी इकाइयों का लोकार्पण किया गया .536 मोबाइल वेटेनरी इकाइयों का जयपुर में लोकार्पण किया गया. 

पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ

Pratapgarh news: राजस्थान के प्रतापगढ़ में पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ देने के लिए भारत सरकार की ओर से आज प्रदेश में 536 मोबाइल वेटेनरी इकाइयों का लोकार्पण किया गया .इसी के तहत प्रतापगढ़ जिले को भी 10 मोबाइल वेन का तोहफा मिला है.

 धरियावद रोड स्थित पशुपालन विभाग के परिसर में जिला स्तरीय लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया.पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ सुभाष चंद्र जांगिड़ ने बताया कि पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ देने के लिए भारत सरकार के सहयोग से राज्य सरकार द्वारा आज 536 मोबाइल वेटेनरी इकाइयों का जयपुर में लोकार्पण किया गया. 

 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पशुपालन गोपालन मंत्री जोराराम कुमावत और राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने इनका लोकार्पण किया. जयपुर में आयोजित इस राज्य स्तरीय समारोह से प्रतापगढ़ के पशुपालक भी वर्चुअली जुड़े .पशुपालन विभाग परिसर में आयोजित जिला स्तरीय लोकार्पण समारोह में 10 यूनिट का लोकार्पण किया गया. 

 

जांगिड़ ने बताया कि एक लाख पशुओं पर एक वेन उपलब्ध करवाई गई है. इसके तहत जिले के धरियावद और छोटी सादड़ी में दो दो वेन और बाकी 6 तहसीलों पर एक एक वेन उपलब्ध करवाई गई है. केंद्र प्रवर्तित योजना के तहत मिली इन मोबाइल वेन से ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा.

इस मोबाइल वैन में एक पशु चिकित्सक, एक पशुधन सहायक और एक चालक रहेगा जो सहायक का कार्य भी करेगा. विभाग की ओर से इसके लिए 196 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है . 

हेल्पलाइन नंबर डायल करने पर मोबाइल वैन पशुपालक के घर पर पहुंचेगी और उनका उपचार करेगी.समारोह में बड़ी संख्या में पशुपालक और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे.

यह भी पढ़ें:मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा वाहनों का हुआ शुभारंभ,सांसद बहेड़िया ने कहा-प्रधानमंत्री की दूरदर्शी सोच का....

यह भी पढ़ें:Beawar news: डॉ. संजय गहलोत ने किया CMHO का पदभार ग्रहण,चिकित्सकों व समाज पदाधिकारियों ने किया स्वागत

Trending news