Pratapgarh News: जिलेवासियों की वर्षों पुरानी इच्छा हुई पूरी, इतने करोड़ की लागत से बना नया न्यायालय भवन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2332681

Pratapgarh News: जिलेवासियों की वर्षों पुरानी इच्छा हुई पूरी, इतने करोड़ की लागत से बना नया न्यायालय भवन

Pratapgarh News: राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार राज्य सरकार द्वारा आवंटित राशि 24.66 करोड़ की लागत से जिला मुख्यालय स्थित मिनी सचिवालय परिसर में नया न्यायालय भवन पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया. नव निर्मित न्यायालय भवन का लोकार्पण 13 जुलाई को समारोहपूर्वक आयोजित किया जाएगा. 

Pratapgarh News

Pratapgarh News: राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार राज्य सरकार द्वारा आवंटित राशि 24.66 करोड़ की लागत से जिला मुख्यालय स्थित मिनी सचिवालय परिसर में नया न्यायालय भवन पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया. नव निर्मित न्यायालय भवन का लोकार्पण 13 जुलाई को समारोहपूर्वक आयोजित किया जाएगा. राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधिपति मनींद्र मोहन श्रीवास्तव इसका लोकार्पण करेंगे.

 

नया न्यायालय भवन बनने से प्रतापगढ़ के नागरिकों की एक ही परिसर में जिला कलेक्ट्रेट, जिला न्यायालय और एसपी ऑफिस मिलने की बरसों पुरानी इच्छाएं पूरी होगी. नए न्यायालय भवन का लोकार्पण जिले के विकास में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, जो न्यायपालिका और प्रशासनिक सेवाओं को मिलकर मजबूती देने के लिए काफी समय से पूरा होना बाकी था. वर्ष 2008 में जिला बनने के बाद से ही प्रतापगढ़ के नागरिकों की यह इच्छा थी कि वे एक ही स्थान पर सभी सेवाएं प्राप्त कर सकें.

यह भी पढ़ें- Rajasthan News: बीसलपुर बांध भराव क्षेत्र से गाद की आड़ में केवल निकाली जा रही बजरी

नए न्यायालय भवन के निर्माण से यह सपना अंतत: साकार हो रहा है. नया भवन जहां इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रतीक होगा, बल्कि जिले की शांति, सुरक्षा और विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा. लोकार्पण समारोह में विनीत कुमार माथुर, न्यायाधिपति राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर व संरक्षक न्यायाधिपति प्रतापगढ़ न्यायक्षेत्र एवं मुन्नूरी लक्ष्मण व फरजन्द अली, न्यायाधिपति राजस्थान उच्च न्यायालय भी उपस्थित रहेंगे. उसी दिन नवनिर्मित न्यायालय भवन में न्यायालयों का संचालन चालू कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu News: ग्राम पंचायत माकड़ो में तीन विकास कार्यों को लेकर लाखों का घोटाला

13 जुलाई को ही मुख्य न्यायाधिपति राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन करेंगे. नया न्यायालय भवन सर्वसुविधा युक्त होगा, जो आम जनता के लिए कोर्ट के कार्यों को अधिक सुगम और व्यवस्थित बनाएगा. इसके माध्यम से सभी कार्य एक ही स्थान पर संचालित होंगे, जिससे प्रशासनिक प्रक्रियाओं में सुधार होगा और नागरिकों को सेवाओं के प्राप्त करने में आसानी होगी.

 

नवीन न्यायालय भवन जी 4 के रूप में तैयार किया गया है. ग्राउण्ड फ्लोर पर जिला एवं सेशन न्यायालय स्थापित किया गया है. प्रथम मंजिल पर पारिवारिक न्यायालय, एनडीपीएस न्यायालय, पोक्सो न्यायालय व एमएसीटी न्यायालय स्थापित किए गए है. दूसरी मंजिल पर विशिष्ठ न्यायालय, अजा/अजजा (अनिप्र), वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सिविल न्यायाधीश व न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय स्थापित किए गए है. 

यह भी पढ़ें- Kota News: श्याम रसोई ढाबे पर दो पक्षों में हुई फायरिंग

तृतीय मंजिल पर सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं न्यायाधिकारी, ग्राम न्यायालय स्थापित किए गए हैं. इस न्यायालय भवन को तैयार करने में राज्य सरकार व उच्च न्यायालय का पूर्ण सहयोग रहा. न्यायालयों को नए भवन में शिफ्ट करने में अध्यक्ष अभिभाषक संघ बलवंतसिंह बंजारा सहित सभी अधिवक्ताओं का पूर्ण सहयोग रहा. 

 

न्यायाधिपति विनीत माथुर, संरक्षक न्यायाधिपति प्रतापगढ़ न्यायक्षेत्र का विशेष सहयोग रहा, जिनके सहयोग से ही मौके पर लिटीगेंट शेड के निर्माण के लिए राज्य सरकार से 46.69 लाख रूपये का बजट तुरंत प्रभाव से प्राप्त होने से तैयार कराया जा सका है एवं मौके पर ही अधिवक्तागण के बैठने के लिए अन्तरिम तौर पर शेड लगाने की अनुमति प्रदान करने पर शेड का निर्माण भी किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Bikaner News: बारिश से निचले इलाको में जलभराव से लोगों में रोष

Trending news