close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, पानी निकास सी समस्या से लोग परेशान

ईस्ट राजस्थान में इस मानसून में जमकर बदरा बरस रहे है. 1 जून से 1 अगस्त तक ईस्ट राजस्थान में 351.2 एमएम बारिश दर्ज की गई जो औसत से 20 फीसदी ज्यादा रही.

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, पानी निकास सी समस्या से लोग परेशान

जयपुर: प्रदेश में 25 जुलाई से शुरू हुआ बारिश का दौर 29 जुलाई तक लगातार जारी रहा. इस दौरान जहां प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में मानसून की बारिश आफत की बारिश बन गई तो वहीं दूसरी ओर पूरे ईस्ट राजस्थान में इन्द्रदेव जमकर मेहरबान रहे. दूसरी ओर वेस्ट राजस्थान को अभी तक भी अच्छी बारिश का इंतजार है लेकिन शुक्रवार सुबह से ही अजमेर में जमकर हुई बारिश पहले लोगों को राहत देती हुई नजर आई लेकिन करीब 1 घंटे की बारिश के चलते ही जगह-जगह भराव की स्थिति के साथ ही ये बारिश आफत की बारिश बन गई. अजमेर में आज करीब 5 इंच तक बारिश दर्ज की गई.

ईस्ट राजस्थान में इस मानसून में जमकर बदरा बरस रहे है. 1 जून से 1 अगस्त तक ईस्ट राजस्थान में 351.2 एमएम बारिश दर्ज की गई जो औसत से 20 फीसदी ज्यादा रही.  वहीं वेस्ट राजस्थान को अभी भी बारिश का इंतजार है. वेस्ट राजस्थान में अभी तक 123.9 एमएम बारिश दर्ज की गई जो औसत से करीब 13 फीसदी कम रही. इसके साथ ही गुरुवार को अजमेर में एक ही दिन में 114.2 एमएम बारिश दर्ज की गई.

राजधानी जयपुर में पिछले तीन दिनों से लोगों को बारिश का इंतजार है. हालांकि, दिनभर बादलों की आवाजाही बनी रहती है लेकिन ये बादल शाम को बिना बरसे ही लौट रहे हैं. जयपुर के साथ ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में धूप निकलने से लोगों को भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है. प्रदेश में इस दौरान दिन के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है. वहीं रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी हो चुकी है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 2-3 दिनों तक प्रदेश में मिला-जुला मौसम रहने की संभावना है. साथ ही 3 अगस्त के बाद प्रदेश के कई जिलों में मौसम बदलने की संभावना है. जहां प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में मानसून की अच्छी बारिश रहने की संभावना है, तो वहीं करीब आधा दर्जन जिलों में इस दौरान भारी से भारी बारिश होने की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है.