Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2233464

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं?

Trending Quiz : सभी कंपटीटिव एग्जाम के एंगल से सामान्य ज्ञान एक जरूरी सब्जेक्ट है तो इंटरव्यू राउंड की जब बात आती है तो उसमें कैंडिडेट्स की क्षमता को मापा जाता है.

 

Deficiency of which vitamin causes bones to become weak

General Knowledge Trending Quiz : आपकी जनरल नॉलेज जितनी मजबूत होगी, प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको उतना ही ज्यादा सफलता मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. आज कल GK मजबूत करने का सबसे सरल और कारगर माध्यम क्विज को कहा जा रहा है. इंटरनेट पर ट्रेंडिंग क्विज के लाखों सवाल-जवाब और उनकी PBF मौजूद हैं, जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. हम भी आज आप से ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी जनरल नॉलेज में इजाफा कर सकते हैं.

सवाल 1 -  किस विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं?

जवाब 1 - वर्सेस आर्थारटिस (versusarthritis.org) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को नियंत्रित करता है. उदाहरण के लिए, विटामिन डी आपके शरीर को भोजन से कैल्शियम लेने में मदद करेगा, ताकि इसका उपयोग हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए किया जा सके.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें...

(https://versusarthritis.org/about-arthritis/conditions/osteomalacia/#:~:text=Vitamin%20D%20controls%20levels%20of,will%20become%20soft%20and%20weak.)

सवाल 2 -  सात पहाड़ियों का नगर किस शहर को कहा जाता है और क्यों?
जवाब 2 -  सिटी ऑफ रोम को सात पहाड़ियों का शहर कहा जाता है. यह शहर सात पहाड़ियों से घिरा हुआ होने के कारण सात पहाड़ियों का नगर कहलाता है.

सवाल 3 - भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कहां है?
जवाब 3 - भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कोलकाता में है.

सवाल 4 - चांद पर सबसे पहले कौन सा जानवर गया था?
जवाब 4 - हालांकि, चांद पर जाने वाला पहला जानवर एक कुत्ता था.

सवाल 5 - किस सागर में एक भी मछली नहीं पाई जाती है?
जवाब 5 - मृत सागर का पानी सामान्य समुद्री पानी से 6–7 गुना ज्यादा खारा होता है. नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण मछली तथा दूसरे समुद्री जीव जीवित नहीं रह सकते हैं.

सवाल 6 - देश में पहली बार राष्ट्रपति शासन किस राज्य में लगाया गया था?
जवाब 6 - सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आजादी के बाद पंजाब वह राज्य था, जहां राष्ट्रपति शासन लगाया गया था. कांग्रेस में फूट की वजह से यहां 20 जून 1951 से 17 अप्रैल 1952 के बीच राष्ट्रपति शासन लगाया गया.

सवाल 7 - सांप कौन सा रंग देखकर पागल हो जाता है?
जवाब 7 - सांप नीला रंग देखकर पागल हो जाता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news