close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: अशोक गहलोत ने इतिहास को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना, कहा कुछ ऐसा

. सीएम अशोक गहलोत ने भाजपा पर जमकर निशाना साधते हुए कहा है कि आज जो आधुनिक भारत दिख रहा है उसके पीछे कांग्रेस के 70 साल का इतिहास और कांग्रेस के नेताओं का विजन था. 

राजस्थान: अशोक गहलोत ने इतिहास को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना, कहा कुछ ऐसा
सीएम ने कहा कि आजादी के बाद इस देश का जो विकास हुआ वह कांग्रेस सरकारों में हुआ है.

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की 75 वीं जयंती के अवसर पर बिड़ला सभागार में दो दिवसीय 'राजीव राजस्थान इनोवेशन विज़न' समारोह का दीप प्रज्जवलन कर आगाज किया. पहले दिन 'सूचना क्रांति एवं स्टार्टअप' संगोष्ठी का आयोजन हुआ. सीएम अशोक गहलोत ने भाजपा पर जमकर निशाना साधते हुए कहा है कि आज जो आधुनिक भारत दिख रहा है उसके पीछे कांग्रेस के 70 साल का इतिहास और कांग्रेस के नेताओं का विजन था. इस देश में माहौल बनाया जा रहा है कि सब कुछ 5 साल में ही हुआ है जबकि ऐसा नहीं है.

भाजपा के लोगों ने देश को गुमराह करने का ठेका ले रखा है. आजादी के समय भारत में क्या था. आजादी के बाद इस देश का जो विकास हुआ वह कांग्रेस सरकारों में हुआ. आज मोबाइल, कम्प्यूटर क्रांति हुई, ये राजीव गांधी की देन है. जब कम्प्यूटर आया था तो भाजपा के लोग संसद में बैलगाडी में आए थे और विरोध कर कहते थे इससे बेरोजगारी हो जाएगी. राजीव गांधी के योगदान की वजह से देश कहां-कहां पहुंच गया. 

अशोक गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75 वीं जयंती के अवसर पर बिड़ला सभागार में आयोजित दो दिवसीय 'राजीव राजस्थान इनोवेशन विजन' समारोह में बोल रहे थे.इससे पहले गहलोत ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. साथ ही बिड़ला सभागार में इनोवेशन एक्सपो में लगी राज्य सरकार के विभिन्न नवाचारों का प्रदर्शनी का अवलोकन किया. 

इस अवसर पर सीएम गहलोत ने प्रदेश को राजस्थान स्टेट डाटा सेंटर के सर्वर फॉर्म ऑपरेशन का गो-लाइव, राजीव गांधी इनोवेशन एवं स्टार्टअप मिशन, ई-साइन डाटा सेंटर आधार डाटा वॉल्ट लॉन्च, धरा एवं राजस्व अधिकारी ऐप लॉन्च, राज्य सहकार पोर्टल एवं मोबाइल एप लॉन्च किया. साथ मुख्यमंत्री ने 1252 चयनित सूचना सहायकों के नियुक्ति पत्र दिया. 

गहलोत ने इस मौके पर राजस्थान स्टेट सेंटर की लॉन्चिंग की. इसके साथ ही राज सहकार पोर्टल ओर मोबाइल एप लॉन्चिंग किया. यहीं नहीं ई-साइन ऐप, धरा ऐप की भी लॉचिंग की. बता दें कि अब लोग इस एप्स के जरिए दस्तावेजों पर घर बैठे साइन हो सकेंगे. धरा एप से किसी भी जमीन के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी. मुख्यमंत्री गहलोत ने चयनित ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की. सरकार की योजनाओं के बारें में जानकारी ली. 

बहरहाल, इनोवेशन विज़न कार्यक्रम में युवाओं के आकर्षण हेतु 3 डी सिटी, प्रसिद्ध पर्यटन स्थानों के 3 डी मॉडल, एआर, वीआर ज़ोन और ड्रोन का प्रदर्शन हुआ. कार्यक्रम में कृषि, एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एवं लाइफ साइंसेज क्षेत्रों के स्टार्टप्स का प्रदर्शन किया गया है. राज्य सरकार द्वारा यह कार्यक्रम विशेष रूप से युवाओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. साथ ही ड्रोन वॉर, ड्रोन लाइट शो, 7 डी थिएटर, कम्प्यूटर गेम और ऑन स्पॉट प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जा रहा है.

(इनपुट- सुशांत पारीक/दीपक गोयल)