राजस्थान: कैमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों के नुकसान की संभावना

आग के दौरान कैमिकल की फैक्ट्री में बड़ी तादाद में गैस के सिलेंडर रखे हुए थे जो आग की चपेट में आ गए जिससे कई धमाके हुए.

राजस्थान: कैमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों के नुकसान की संभावना

जोधपुर: राजस्थान के जोधपुर बासनी में एमआइए औद्योगिक क्षेत्र स्थित कैमिकल की एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. आग लगने के बाद फैक्ट्री से निकला धुआं. शहर में दूर दूर तक नजर आने से हड़कम्प मच गया. नगर निगम रीको व एसडीआरएफ की टीमें आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है. प्रत्यक्षदर्शियों व अग्निशमन सूत्रों के अनुसार एमआइए स्थित राजस्थान कोटिंग्स एंड कैमिकल्स नामक फैक्ट्री में अचानक आग लग गई. इसके बाद कैमिकल से भरे ड्रम चपेट में आने से कुछ ही देर में आग भीषण हो गई और लपटें आसमान छूने लगी.

फैक्ट्री से घना काला धुआं निकलने लगा जो दूर दूर तक नजर आने लगा. आग लगने की सूचना के बाद बासनी, शास्त्रीनगर व नागौरी गेट से करीब एक दर्जन से अधिक दमकलें मौके पर पहुंची और राहत कार्य में जुट गई. आग की भीषणता के आगे सभी बेबस साबित होने लगी जिसके बाद जिला प्रशासन ने एयर फोर्स और सेना को सूचित किया. वहां से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची और उन्होंने आग बुझाना शुरू किया जिसके बाद आग काबू में आना शुरू हुई.

आग के दौरान कैमिकल की फैक्ट्री में बड़ी तादाद में गैस के सिलेंडर रखे हुए थे जो आग की चपेट में आ गए जिससे कई धमाके हुए. अंदेशा है कि सभी धमाके सिलेंडर फटने की वजह से हुए और सिलेंडर फटने के बाद आग और ज्यादा फैल गई जिससे आसपास की करीब तीन फैक्ट्रियों को नुकसान पहुंचा है. आग लगने की सूचना के बाद पुलिस उपायुक्त पश्चिम मोनिका सेन मौके पर पहुंची और पूरे हालात पर नजर बनाए रखी.

आग लगने के बाद फायर ब्रिगेड के लिए वहां पहुंचना बड़ी चुनौती बन गई थी क्योंकि आसपास की फैक्ट्रियों से तमाम लोग सड़कों पर आग देखने के लिए इकट्ठा हो गए थे. बाद में पुलिस ने वहां इकट्ठा भीड़ को हटाया और फायर ब्रिगेड के लिए रास्ता क्लियर करवाया. इसके अलावा विधायक मनीषा पंवार, कांग्रेस नेता सुनील परिहार और कायस्थ समाज के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी जुटाई.