राजस्थान पुलिस के खुफिया तंत्र में जल्द होंगी इन पदों पर भर्तियां, जानें पूरी डिटेल...

एडीजी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा ने पत्र जारी कर इच्छुक एसआई, एएसआई और कांस्टेबल से  प्रार्थना पत्र मांगे हैं. मिश्रा ने पुलिस आयुक्त जयपुर-जोधपुर, सभी आईजी, आईजी रेंज, सभी एसपी को पत्र लिखा है.

राजस्थान पुलिस के खुफिया तंत्र में जल्द होंगी इन पदों पर भर्तियां, जानें पूरी डिटेल...
आवेदन के लिए इंटेलीजेंस की ओर से प्रोफार्मा भी दिया गया है.

विष्णु शर्मा/जयपुर: राजस्थान पुलिस का खुफिया तंत्र इनदिनों गड़बड़ा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण  प्रदेश की इंटेलीजेंस पुलिस में 230 से ज्यादा पद खाली होना है. हालांकि, सब इंस्पेक्टर से कांस्टेबल तक खाली  इन पदों को विशेष चयन के जरिए भरने की कवायद शुरू की जा रही है. 

राज्य विशेष शाखा ने पदों को भरने के लिए पुलिसकर्मियों से एप्लीकेशन मांगी है. राज्य में आमजन हितों का ध्यान रखते हुए कानून-व्यवस्था पुख्ता बनाने और प्रशासनिक कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से संचालन में पुलिस के खुफिया तंत्र का महत्वपूर्ण योगदान होता है. 

इधर, किसी भी सरकार का आंख, कान, नाक माने जाने वाले खुफिया विभाग में लम्बे समय से पद खाली चले आ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर वर्तमान हालातों को देखते हुए खुफिया तंत्र पर लगातार जिम्मेदारी बढ़ती जा रही है. ऐसे में प्रदेश के खुफिया तंत्र को मजबूत करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं. इसके लिए गृह विभाग स्तर से चर्चा की गई है. 
 
खुफिया तंत्र का लेखा-जोखा: 
राज्य की इंटेलीजेंस पुलिस में एसआई के 52, एएसआई के 31 तथा कांस्टेबल के 150 पद खाली हैं. जनता के बीच, राजनीति दलों और सरकारी ऑफिसों में सूचनाएं एकत्र करने में इन पदों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. वहीं, अब क्राइम के तरीके भी बदल गए हैं. ऐसे में खुफिया तंत्र को और मजबूत करने की जरूरत आन पड़ी है. ऐसे में इन पदों को राजस्थान पुलिस से विशेष चयन से भरा जाएगा.

एडीजी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा ने पत्र जारी कर इच्छुक एसआई,एएसआई और कांस्टेबल से  प्रार्थना पत्र मांगे हैं. मिश्रा ने पुलिस आयुक्त जयपुर-जोधपुर, सभी आईजी, आईजी रेंज, सभी एसपी को पत्र लिखा है. इंटेलीजेंस में चयन होने पर मूल वेतन का 25 प्रतिशत स्पेशल भत्ता दिया जाएगा. इनका विशेष चयन एक साल के लिए किया जाएगा.

आवेदन के लिए इंटेलीजेंस की ओर से प्रोफॉर्मा भी दिया गया है. सम्बंधित अधिकारियों से अनुशंषा के साथ सर्विस रिकॉर्ड की जानकारी मांगी गई है. इंटेलीजेंस में आवेदन की आखिरी तारीख 4 सितम्बर रखा गया है.