राजस्थान में ठंड का 'टॉर्चर', फतेहपुर शेखावटी में पारा -4 डिग्री

प्रदेश में सर्दी की सितम जारी है. सर्दी के चलते जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है. सीकर के फतेहपुर शेखावटी में पारा -4 डिग्री पर पहुंच गया है.

राजस्थान में ठंड का 'टॉर्चर', फतेहपुर शेखावटी में पारा -4 डिग्री
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: प्रदेश में सर्दी की सितम जारी है. सर्दी के चलते जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है. सीकर के फतेहपुर शेखावटी में पारा -4 डिग्री पर पहुंच गया है. माउंट आबू में भी बर्फ की परत जमी हुई है. यहां पारा माइनस एक डिग्री पर है. श्रीगंगानगर झालावाड़ में पारा दो डिग्री पर है. कई जिलों में तीन डिग्री के नीचे तापमान पहुंच गया है. जयपुर में 3.4 डिग्री के साथ सीजन की सबसे सर्द रात रही. अलवर में भी 0.2 डिग्री के साथ जमाव बिंदु पर पारा पहुंचा. 

सीकर में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. फतेहरपुर में आज लगातार तीसरे दिन भी पारा जमाव जमाव बिंदु से नीचे रहा. सीकर के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर माइनस 4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. पारा माइनस में पहुंचने से खेतों में बर्फ जमी दिखाई दी. हाड कंपाने वाली सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेते नजर आये.  

झालावाड़ जिले में सर्दी अपने तीखे तेवर दिखा रही है, जिसके चलते जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है. बीती रात भी सीजन की सबसे सर्द रात रही. झालावाड़ में पारा न्यूनतम 2 डिग्री दर्ज किया गया. कड़ाके की ठंड ने लोगों को घरों में छुपने को मजबूर कर दिया है.

दिल्ली में आज की सुबह की शुरुआत एक फिर कड़ाके की ठंड और शीतलहर के साथ हुई है. पिछले 14 दिनों से ठंढी हवाओं से परेशान दिल्लीवालों के लिए आज बुरी खबर ये है कि आज का दिन इस सीजन का सबसे ठंढा दिन है. कल यानी शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम यानी सबसे कम तापमान 4.2 डिग्री था. आज ये तापमान और नीचे खिसक गया है. आज दिल्ली के सफदरजंग इलाके में तापमान 3.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. यानी दिल्ली में ठंड आज और बढ़ गई है. हालाकि देखना होगा कि आज अधिकतम तापमान कितना पहुंच पाता है. कहा जा रहा है कि दिल्ली में यही हाल रहा तो 100 साल का रिकॉर्ड टूट जाएगा.