close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: जल विभाग की जनता से अपील, सूखी होली खेलकर बचाएं पानी

जयपुर शहर को होली के दिन दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक अतिरिक्त पानी सप्लाई किया जाएगा. हालांकि, ये आपूर्तियां रोजाना की तुलना में 15 मिनट तक कम समय के लिए की जाएगी. 

राजस्थान: जल विभाग की जनता से अपील, सूखी होली खेलकर बचाएं पानी
फाइल फोटो

जयपुर: होली पर जलदाय विभाग जयपुर में अतिरिक्त पेयजल सप्लाई करेगा. पानी की भारी कमी के बावजूद भी रंगों के त्योहार पर जलदाय विभाग अतिरिक्त पानी सप्लाई कर रहा है लेकिन इसके बाद अतिरिक्त पानी को ठीक तरह से इस्तेमाल करने की जिम्मेदारी हमारी बनती है इसलिए इस बार आप सूखी होली खेलकर पानी को बचाए. 

हर बार की तरह इस बार भी पिंकसिटी होली के कई रंगों में रंगेगी लेकिन इस बार होली पर आपको खास ख्याल रखना होगा पानी का. पानी की कमी के बावजूद होली के रंग फीके ना पड़ जाएं इसलिए जलदाय विभाग अतिरिक्त पानी इस बार भी पूरे शहर को सप्लाई कर रहा है, लेकिन इस बार जलदाय विभाग से ज्यादा आपकी जिम्मेदारी है. जिम्मेदारी इस बात की है कि रंगों की होली में पानी का कम से कम इस्तेमाल कर सूखी होली खेलें. क्योंकि आने वाले दिनों में पानी की किल्लत जयपुर शहर और दूसरे जिलों को परेशान करने वाली है. 

जयपुर शहर को होली के दिन दोपहर सवा 1 बजे से 2 बजे तक अतिरिक्त पानी सप्लाई किया जाएगा. हालांकि, ये आपूर्तियां रोजाना की तुलना में 15 मिनट तक कम समय के लिए की जाएगी. इन आपूर्तियों के समय में कटौती करके विभाग 90 एमएलडी पानी की कम आपूर्ति करेगा. इसके अलावा बीसलपुर बांध से 60 एमएलडी पानी अतिरिक्त लिया जाएगा. अभी बांध से रोजाना शहर में सप्लाई के लिए 300 एमएलडी पानी लिया जा रहा है लेकिन होली के दिन 360 एमएलडी पानी लिया जाएगा. इस तरह बीसलपुर बांध से लिए गए 60 एमएलडी अतिरिक्त पानी और दोनों समय की आपूर्तियों के समय में कटौती करके बचाए गए 90 एमएलडी पानी को मिलाकर कुल करीब 150 एमएलडी पानी से शहर में अतिरिक्त पेयजल आपूर्ति की जाएगी. 

हर बार की तरह इस बार भी जलदाय विभाग आपका ख्याल रखकर अतिरिक्त पानी सप्लाई कर रहा है, लेकिन इस बार पूरी तरह से आपकी जिम्मेदारी बनती है, होली पर पानी कम खर्च करने की.