India Toy Fair की 27 फरवरी से होगी शुरुआत, दिखेंगे राजस्थान के पारंपरिक खिलौने

Rajasthan Samachar: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में स्थित होने के कारण यहां लगने वाली इकाइयों को बेचान में सहूलियत होती है और रीको द्वारा विकसित आधारभूत सुविधाओं का लाभ भी मिलता है.

India Toy Fair की 27 फरवरी से होगी शुरुआत, दिखेंगे राजस्थान के पारंपरिक खिलौने
इंडिया टॉय फेयर में दिखेंगे राजस्थान के पारंपरिक खिलौने. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: उद्योग विभाग 27 फरवरी से शुरू हो रहे चार दिवसीय 'इंडिया टॉय फेयर' (India Toy Fair)  में राजस्थान के पारम्परिक खिलौनों के साथ राज्य के बढ़ते खिलौना उद्योग को प्रदर्शित करेगा. भारत के बढ़ते खिलौना उद्योग को मंच प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 27 फरवरी से दो मार्च तक डिजिटल माध्यम से यह मेला आयोजित किया जा रहा है.

उद्योग विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस मंच से राज्य में नए उद्योगों को निवेश प्रोत्साहन नीति 2019 के साथ साथ अलवर के खुशखेड़ा में खेल साजो सामान व खिलौना जोन की स्थापना के बारे में जानकारी दी जाएगी. अधिकारी ने कहा कि अलवर स्थित जोन उद्योग विकास विभाग RIICO द्वारा विकसित किया गया है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में स्थित होने के कारण यहां लगने वाली इकाइयों को बेचान में सहूलियत होती है और रीको द्वारा विकसित आधारभूत सुविधाओं का लाभ भी मिलता है. रीको द्वारा इसकी परिकल्पना कोरोना महामारी से पहले की गयी थी. लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) व अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद 21 खिलौना निर्माताओं ने यहां निवेश किया है.

(इनपुट-भाषा)