सवाई माधोपुर- बुजुर्ग महिला पर भालू ने किया हमला, खेत की कर रही थी रखवाली
Advertisement

सवाई माधोपुर- बुजुर्ग महिला पर भालू ने किया हमला, खेत की कर रही थी रखवाली

Bear Attacked on old lady:  राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में भालू ने एक वृद्ध महिला पर हमला करके गंभीर रूप से घायल कर दिया. दरअसल बुजुर्ग महिला अपने खेतों पर फसलों की रखवाली करने के लिए गई थी. तभी अभ्यारण्य क्षेत्र की सीमा से निकलकर भालू ने खेत में सो रही बुजुर्ग महिला पर हमला कर दिया. 

सवाई माधोपुर- बुजुर्ग महिला पर भालू ने किया हमला, खेत की कर रही थी रखवाली

Sawai madhopur news: राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में रणथंभौर अभ्यारण्य क्षेत्र की फलौदी रेंज में के देवपुरा नाका के अंतर्गत लहसोड़ा गांव के निकट भालू ने एक वृद्ध महिला पर हमला करके गंभीर रूप से घायल कर दिया. दरअसल बुजुर्ग महिला अपने खेतों पर फसलों की रखवाली करने के लिए गई थी और खेत की मेज के ऊपर सो रहीं थी. तभी अभ्यारण्य क्षेत्र की सीमा से निकलकर भालू ने खेत में सो रही बुजुर्ग महिला पर हमला कर दिया. भालू के हमले में बुजुर्ग महिला धन्नी माली के चहरे और हाथ को भालू ने चबा डाला हमले में महिला गंभीर घायल हो गई.

 हमले के दौरान महिला की चीख पुकार सुनकर आसपास खेतों में रखवाली कर रहें लोग बुजुर्ग महिला को बचाने के लिए दौड़े और भालू को खदेड़कर महिला को बचाया. ग्रामीणों ने सूचना देकर परिजनों को मौके पर बुलाया और इलाज के लिए सवाई माधोपुर जिला अस्पताल भिजवाया, जहां वृद्ध महिला की हालत गंभीर देखकर चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद जयपुर रैफर कर दिया जहां महिला का इलाज जारी है. दूसरी तरफ भालू द्वारा महिला पर हमला किए जाने की सूचना वन कर्मचारियों को देने के बाद भी वन विभाग का कोई भी अधिकारी कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचे जिसके चलते लोगों में आक्रोश है.

खेतों पर रखवाली करने के दौरान भालू द्वारा हमले में घायल बुजुर्ग महिला धन्नी माली अपने आंखों से दिव्यांग बेटे के साथ लहसोड़ा गांव स्थित मालियों की ढाणी में रहती है. 60 वर्षीय धन्नी माली बुधवार शाम को खाना खाने के बाद फसलों की रखवाली के लिए खेतों पर गयीं थी तभी बुधवार मध्यरात्रि को रणथंभौर अभ्यारण्य की सीमा से निकलकर भालू खेतों में आ पहुँचा और खेत की मेड में सो रहीं बुजुर्ग महिला पर भालू ने हमला कर दिया महिला की चीख सुनकर आसपास खेतों में रखवाली कर रहे लोग भागकर बुजुर्ग महिला के पास आये जहां भालू महिला पर हमला कर रहा था.

 यह भी पढ़े- पिता पर हुई टिप्पणी से खफा हुए सचिन पायलट, प्रधानमंत्री मोदी को दिया तल्ख़ जवाब

बुरी तरह जख्मी हालत में महिला

लोगो ने आग जलाकर भालू को खेतों से वापस अभ्यारण्य क्षेत्र की सीमा में खदेड़ा और आनन फानन में बुरी तरह जख्मी हालत में महिला को सीएचसी लहसोड़ा लेकर पहुँचे जहां से महिला को सवाई माधोपुर रेफर कर दिया महिला की हालत नाजुक देख चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद सवाई माधोपुर से जयपुर के लिए रेफर कर दिया जहां बुजुर्ग महिला धन्नी माली का उपचार चल रहा है. लहसोड़ा गांव रणथंभौर अभ्यारण्य से पूरी तरह सटा हुआ है. ऐसे में वन्य जीवों का खेतों के आसपास हमेशा मूवमेंट बना रहता है रणथंभौर की फलोदी रेंज के देवपुरा नाका के अधीन यह क्षेत्र आता है ऐसे में हमले के बाद सूचना देने पर भी कोई वन कर्मचारी अधिकारी के मौके पर नहीं पहुंचना विभागीय लाफ़रवाही साबित हो रहीं.

Trending news