Sawai Madhopur News: रणथंभौर की बाघिन ऐश्वर्या ने मृत भ्रूण को दिया जन्म, प्री मेच्योर डिलवरी से गमगीन हुआ माहौल; वन विभाग कर रहा मॉनिटरिंग
Advertisement

Sawai Madhopur News: रणथंभौर की बाघिन ऐश्वर्या ने मृत भ्रूण को दिया जन्म, प्री मेच्योर डिलवरी से गमगीन हुआ माहौल; वन विभाग कर रहा मॉनिटरिंग

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर नेशनल पार्क से जल्द ही खुशखबरी मिलने की संभावना थी. रणथंभौर की बाघिन टी-99 यानी एश्वर्या शावक के जन्म देने के वाली थी.  

 Ranthambore tigress Aishwarya

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर नेशनल पार्क से जल्द ही खुशखबरी मिलने की संभावना थी, खुशखबरी मिली भी, लेकिन जल्द ही वह मायूसी में बदल गई. इस बार रणथंभौर की बाघिन टी-99 यानी एश्वर्या शावक के जन्म देने के वाली थी.  

ये भी पढ़ें- भजनलाल के मंत्री जवाहर सिंह का दाव- राजस्थान की 25 की 25 लोकसभा सीट जीतेगी बीजेपी

दरअसल , शुक्रवार को रणथंभौर के जोन दस में शाम की पारी में पार्क भ्रमण पर गये पर्यटकों को बघिन टी- 99 के दीदार हुए .  इस दौरान पर्यटकों को बाघिन की शारीरिक संरचना में बदलाव नजर आया. पर्यटकों को बाघिन गर्भवती दिखाई दी थी.  लेकिन ये खुशी शाम तक मायूसी में बदल गई. क्योंकि बाघिन टी-99 गर्भवती है और बाघिन ने एक प्री मेच्योर डिलीवरी से मृत भ्रूण पैदा होने से माहौल गमगीन हो गया.

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व प्रथम के DFO मोहित गुप्ता ने बताया कि, बाघिन पिछले तीन माह से बाघिन टी-99 गर्भवती थी. रणथंभौर की बाघिन टी-99 ऐश्वर्या दूसरी बार मां बनीं थी. 

इससे पहले 27 दिसंबर 2021 को बाघिन ऐश्वर्या अपने तीन शावकों के साथ वन विभाग के कैमरे में ट्रैप हुई थी. उस समय बाघिन पहली बार मां बनीं थी. पहली बार में बाघिन‌ ने तीन शावकों को जन्म दिया था. जिनमें से दो फीमेल और एक मेल शावक था. जिनकी उम्र फिलहाल करीब सवा दो साल है.

ये भी पढ़ें-

Jat Reservation: जाट समाज के महापड़ाव में निर्णय, सरकार को 3 दिन का अल्टीमेटम नहीं तो हाईवे और रेलवे ट्रैक जाम

Trending news