Sawai Madhopur: टाइग्रेस सुल्ताना ने दिया शावकों को जन्म, रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1210142

Sawai Madhopur: टाइग्रेस सुल्ताना ने दिया शावकों को जन्म, रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा

रणथंभौर के उपवन संरक्षक महेंद्र शर्मा ने बताया कि ट्रैकिंग के दौरान वनकर्मियों को गोमुखी के पास मिश्र दर्रा के नजदीक बाघिन 107 सुल्ताना एक शावक के साथ नजर आई है. 

रणथंभौर में बढ़ा बाघों का कुनबा

Sawai Madhopur: राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर में वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक बार फिर खुशखबरी सामने आई है. इस बार रणथंबोर की बाघिन टी 107 सुल्ताना ने शावकों को जन्म दिया है. बाघिन टी 107 सुल्ताना वनकर्मियों को रणथंबोर के गोमुखी के पास में मिश्र दर्रा के नजदीक एक शावक के साथ नजर आ रहे हैं.

यह भी पढे़ं- विश्व पर्यावरण दिवस पर बुरी खबर, रणथंबोर में टाइगर T 34 कुंभा की मौत

रणथंभौर के उपवन संरक्षक महेंद्र शर्मा ने बताया कि ट्रैकिंग के दौरान वनकर्मियों को गोमुखी के पास मिश्र दर्रा के नजदीक बाघिन 107 सुल्ताना एक शावक के साथ नजर आई है. ऐसे में बाघिन के एक शावक से अधिक शावकों को जन्म देने के आसार है. वन विभाग की ओर से बाघिन सुल्ताना और शावकों की सुरक्षा को लेकर मॉनिटरिंग बढ़ा दी गई है. 

बाघिन सुल्ताना दूसरी बार मां बनी है. वन विभाग द्वारा बाघिन और शावकों की सुरक्षा को लेकर एतिहात के तौर पर गणेश मंदिर जाने वाले पैदल यात्रियों और दुपहिया वाहन चालकों पर आगामी आदेशों तक प्रतिबंध लगा दिया है, इसको लेकर वन विभाग के साथ-साथ वन्यजीव प्रेमी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं.

Reporter: Arvind Singh

 

Trending news