rajasthan tourism: राजस्थान के इस जिले में पहुंच जाता है माइनस में तापमान, सर्दियों का आएगा असली मजा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1512891

rajasthan tourism: राजस्थान के इस जिले में पहुंच जाता है माइनस में तापमान, सर्दियों का आएगा असली मजा

Rajasthan Tourism: सर्दी का असली आनंद लेना हो तो आप राजस्थान आ जाइए. राजस्थान में सर्दी इन दिनों जबरदस्त पड़ रही है.

rajasthan tourism: राजस्थान के इस जिले में पहुंच जाता है माइनस में तापमान, सर्दियों का आएगा असली मजा

Rajasthan Tourism: राजस्थान में सर्दी का अपना ही अलग मजा है. राजस्थान का ट्रिप प्लान सर्दियों में किया हो तो ये मजा और दोगुना हो जाता है लेकिन अक्सर ये सवाल जहन में आता है कि ऐसे कौन से शहर में जाया जाए जहां पर ठंड तेज पड़ती हो. यूं तो राजस्थान में ठंड सभी जिलों में पड़ती है लेकिन राजस्थान का एक जिला ऐसा भी है जहां पर तापमान माइनस में पहुंच जाता है.

बात करें रहे हैं सीकर जिले की. ठंड का आनंद लेना है तो पहुंच जाइए सीकर जिले में. सीकर जिले में यूं तो घूमने के लिए ढेर जारी जगह है लेकिन मुख्य रूप ये यहां पर खाटूश्याम जी का मंदिर है जो कि काफी विख्यात है. खाटूश्याम मंदिर में हजारों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं. हारे का सहारा कहे जाने वाले मंदिर में श्रद्धालुओं की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं ऐसा श्रद्धालुओं का कहना है. बताया जाता है कि ये मंदिर करीब 1000 साल पुराना है.

लक्ष्मणगढ़ किला

सीकर में स्थित लक्ष्मणगढ़ किला काफी फेमस है. राजा लक्ष्मण सिंह ने इसका निर्माण करवाया था. ये किला सीकर से 30 किलोमीटर की दूरी पर है. इस किले को देखने के लिए काफी पर्यटक आते हैं.

देवगढ़ महल 

सीकर में देवगढ़ का किला या महल है. लगभग 2100 फीट की ऊंचाई समुद्र तल से इसकी है. ये अरावली पर्वत श्रृंखला की पहाड़ी की चोटी पर है. देवगढ़ के किला में वास्तुकला या शैली देखते ही बनती है.

हर्षनाथ मंदिर

वहीं सीकर के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में हर्षनाथ मंदिर का नाम भी शामिल है. यह मंदिर सीकर से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर है. इसे 18 वीं शताब्दी में बनाया गया. इसके पास में एक और शिव मंदिर है. 

ठंड का असली मजा सीकर में

सीकर जिले में कड़ाके की सर्दी का असर है. आज फतेहपुर में तापमान माइनस में पहुंच गया. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में आज तापमान -1 डिग्री दर्ज किया गया. इसके कारण सर्दी के तेवर तीखे हो गए हैं.

ये भी पढ़ें-जानिए कहां है राजस्थान का 'स्विट्जरलैंड',फेमस कॉमेडियन कपिल शर्मा की फिल्म की हुई थी शूटिंग

 

 

Trending news