Rajasthan Weather Update: सावन में मानसून की बारिश कहर, IMD ने 10 जिलों में भारी बारिश के वज्रपात का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2356934

Rajasthan Weather Update: सावन में मानसून की बारिश कहर, IMD ने 10 जिलों में भारी बारिश के वज्रपात का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है.मौसम विभाग केंद्र ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है. कहीं-कहीं भारी बारिश तथा भिलवाड़ा जिल में अति भारी बारिश दर्ज की गई है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान मानसून ने पूरा तरह से कब्जा जमा लिया है. प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है.मौसम विभाग केंद्र ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है. प्रदेश के 13 जिलों के लिए विभाग ने आज येलो अलर्ट जारी किया है.

24 घंटों में अधिकांश स्थानों बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के 3 ज़िलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. राजसमंद, सिरोही, उदयपुर जिले के लिए भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है. वहीं आगामी 2 से 3 दिन बारिश जारी रहने की संभावना जताई है.मौसम में और अधिक बढ़ेगी नमी.

झालावाड़ के पचपहार में 115 MM
पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं अजमेर, भीलवाड़ा, बारां,झालावाड़ा,कोटा, चित्तोड़गढ़ और सवाईमाधोपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश तथा भिलवाड़ा जिल में अति भारी बारिश दर्ज की गई है.

येलो और ऑरेंज अलर्ट
पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश कोटड़ी, भीलवाड़ा जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है.  पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश कोटड़ी, भीलवाड़ा, में 127 mm और पश्चिमी राजस्थान के कोलायत,बीकानेर में 50 mm बारिश दर्ज की गई है.

मांडलगढ़ इलाके के पिछले 24 घण्टे में सावन की काली घटाएं झूम के बरसी.भारी बारिश के चलते पहाड़ों पर छाई हरियाली के बीच पर्यटन स्थलों ओर घाटियों के झरने झुम के चलने लगे, मेनाल में 150 फिट ऊंचाई से गिरने वाला जल प्रपात पूर्ण यौवन पर आ गया.

वहीं बिजौलियां के पास सेवन फॉल के झरने पूर्व वेग से बहने लगे हैं.प्रकृति के इन मनमोहक नजरों को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ने लगी हैं.भारी बारिश से कई जगह सड़कें जल मग्न हो गई और बिजौलियां कस्बे के एक मोहल्लों के घरों में पानी घुस गया.

बारां के किशनगंज में 65 MM बारिश दर्ज
सर्वाधिक बारिश भीलवाड़ा के कोटड़ी में 127 MM दर्ज की गई.झालावाड़ के पचपहार में 115 MM, डग में 78 MM बारिश दर्ज। भीलवाड़ा शहर में 101 MM बारिश दर्ज की गई.अजमेर के भिनाय में 100 MM, विजयनगर में 68 MM बारिश दर्ज की गई है.

जिले में भारी बारिश दर्ज
मौसम विभाग ने कोटा में 65 MM बारिश दर्ज किया है. बारां के किशनगंज में 65 MM बारिश दर्ज किया है. विभाग ने ज भी प्रदेश के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट दर्ज किया है. पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री श्रीगंगानगर और सर्वाधिक न्यूनतप तापमान 31.0 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया है.

यह भी पढे़ं: राजस्थान का ये जिला बना फिल्म मेकर्स की पहली पसंद, OTT प्लेटफार्म पर छाया इसका जलवा

Trending news