Sikar में मनाया गया दसवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस, पूर्व सांसद सुमेधानंद सरस्वती भी रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2302268

Sikar में मनाया गया दसवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस, पूर्व सांसद सुमेधानंद सरस्वती भी रहे मौजूद

Sikar News: राजस्थान के सीकर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. जिला कलेक्टर कमर चौधरी पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव जिला परिषद सीओ नरेंद्र सिंह पुरोहित एसडीएम जय कौशिक समेत कई जिला स्तरीय अधिकारियों और छात्र छात्राओं ने योग किया. 

sikar news - zee rajasthan

Sikar News: आज सीकर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. जिला कलेक्टर कमर चौधरी पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव जिला परिषद सीओ नरेंद्र सिंह पुरोहित एसडीएम जय कौशिक समेत कई जिला स्तरीय अधिकारियों और छात्र छात्राओं ने योग किया. कार्यक्रम के बाद नशा मुक्ति की सभी को आप सपथ दिलाई गई और सफाई की ओर प्लास्टिक मुक्त हो शहर और सभी को पौधे वितरण किए गए किया गया.

जिला कलेक्टर कमर चौधरी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. भारत के बिहार प्रदेश और प्रांत में मनाया गया. हमने सीकर में भी प्रयास किया है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इकट्ठा करके उन्हें योग करने की यह तो आदत है. वह डाली जा सके. योग कैसे किया जाता है उसके बेसिक क्या-क्या चीज है और उसके क्या-क्या फायदे हैं. वह सारी चीजें बताई जा सके. वह एक प्रयास किया. 

यहां बहुत बड़ी संख्या में सब लोग यहां के जितने भी नागरिक हैं. कोचिंग इंस्टिट्यूट सीकर में बहुत है. उनके बच्चे की उनका एक तनाव जो है, वह दूर किया जा सके. उनको कैसे इसका लोगों को अपने जीवन में उतारें, उससे वह सक्सेसफुल हो सके यह सारी बातबताई जा सके उनके साथ भी किया गया है. जितने भी हमारे विभिन्न विभिन्न विभाग है. डिपार्टमेंट से उनके लोगों को भी आमंत्रित किया गया है. लोग स्वयं से भी आए हैं. सब ने बहुत ही अच्छे से लोग जो है उसको प्रशांत स्वच्छता की शपथ दिलाई गई है और यहां पर यह भी आवाहन किया गया है कि जिला सूखा कचरा अलग अलग करें क्योंकि दोनों को जो कोशिश करने की जो भी दिया है, वह अलग अलग है, साथ में नहीं हो सकते. साथ में कचरा चढ़ता है. दोनों को अगर आप अलग अलग करते हैं तो वह हमारे लिए बहुत आसान रहता ह उसको प्रोसेस करना और उसका एंड टू हैंड यूज होता है. 

कचरा अलग अलग करेंगे. अगर आप साथ में करेंगे तो उस कचरे का कोई महत्व नहीं है. मैं आप सब से आवान करना चाहूंगा. आप के माध्यम से सभी सीकर वासियों से क्या दिल है और कचरे को सूखे कचरे को अलग अलग करें. गांव ग्रामीण के बीच वहां कलेक्ट नहीं होता. आप अपने घरों में गीला कचरा अलग करें. उसका कंपोस्ट बनाया और सूखे कचरे को प्लास्टिक को आप इकट्ठा करते रहेंगे तो साल बाद आपको अच्छी आमदनी देकर बिक जाए. के दिन किया जाता है. इससे अन्य दिनों में नहीं किया जाता. क्या देखेगी मेरी और आप सब लोगों की एक जिम्मेदारी है कि हम बार-बार इन चीजों को चलाते रहे. बच्चों को प्रोत्साहित करते रहे, ऐसा नहीं है. कहने दिनों में नहीं किया जाता जहां जहां पर जरूरत है, वहां पर हम शिविर लगाते हैं. वहां पर हम कैसे लगाते हैं. आज का दिन चुके इंटरनेशनल योग डे का दिन है तो इसमें हम सारे मिलकर मनाने का प्रयास करते हैं. एक पर्व की तरह मनाने का प्रयास करते हैं जिसका पूरे देश दुनिया में बता सके कि जो के क्या-क्या फायदे हैं?

मेडिटेशन विद मोटिवेशन
पूर्व सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने कहा कि आज बहुत ही प्रसन्नता का विषय है. पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है और इसके लिए मैं खासतौर से दो व्यक्तित्व को आभार देना चाहूंगा. देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश स्वामी रामदेव बाबा को और हजारों लाखों लोगों का प्रयास है कि योग को घर-घर तक पहुंचाया जाए. आज क्योंकि योग दिवस था इसलिए मैं इसका दूसरा नारा देता हूं. मेडिटेशन विद मोटिवेशन आज हमने जो काम किया है बच्चों से करवाया है. उसके साथ-साथ उनको मोटिवेट भी किया है. शहर के लोग आए बहुत सारी छात्राएं संस्थाएं आई विभिन्न सामाजिक संस्थाएं हैं और मैं सभी. नागरिकों से बात कहना चाहूंगा. यदि आप नियमित रूप से योग करेंगे जहां अनेक प्रकार के रोगों से बचेंगे तो मन के साथ रहने से परिवार के अंदर विवादों से बचेंगे. पारिवारिक समरसता का पारिवारिक सामंजस्य का भी सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि योग से मन शांत रहता है. शरीर स्वस्थ रहता है तो धन भी बचेगा और धन विवादों से भी हम बचेंगे. परिवार में सामाजिक से रहेगा. मैं उन सबको बहुत-बहुत बधाई देता और सीकर खासतौर से. क्योंकि हमारा कोचिंग हब है. यहां लाखों की संख्या में छात्र रहते हैं. मैं इंस्ट्रूट के सभी साथियों से कहना चाहूंगा कि आप अपने बच्चों में योग की प्रवृत्ति को डालें.

Trending news