अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं की प्रतिक्रिया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1220797

अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं की प्रतिक्रिया

सीकर केंद्र सरकार ने सेना में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती निकालेने का फैसला लिया है, जिसमें 4 साल तक युवा सेना में नौकरी कर सकेंगे. इसके बाद 25% सैनिकों को उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर आगे काम में रखा जाएगा.

तैयारी करते युवा

Sikar: सीकर केंद्र सरकार ने सेना में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती निकालेने का फैसला लिया है, जिसमें 4 साल तक युवा सेना में नौकरी कर सकेंगे. इसके बाद 25% सैनिकों को उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर आगे काम में रखा जाएगा. इस योजना को लेकर सीकर जिले में युवाओं में मिली जुली प्रतिक्रिया हैं, कई युवा इसका स्वागत कर रहें हैं तो कईयों ने इसे युवाओं पर कुठाराघात बताया हैं. गौरतलब है कि इससे पहले करीब 2 साल से ज्यादा समय तक सेना में भर्ती नहीं निकाली गई थी, ऐसे में शेखावाटी का सीकर जिला जहां युवाओं में सेना में नौकरी लगने का जज्बा बना रहता हैं, उनमें कई युवा संतुष्ट हैं तो कई सरकार के इस फैसले से हताश हैं। युवाओं का कहना है कि केवल 4 साल की नौकरी में क्या होगा, इसके बाद तो आदमी बेरोजगार ही रहेगा,वही कुछ युवाओं का कहना है कि इस योजना से अधिक से अधिक युवाओं को सेना में जाने का लाभ मिलेगा.

नागौर जिले के डीडवाना तहसील के रहने वाले कर्मपाल ने बताया कि वह पिछले 4 साल से सीकर में रहकर सेना भर्ती की तैयारी कर रहें थे, पहले तो 2 साल तक सेना में भर्ती नहीं निकाली गई, ऐसे में वह ओवरएज हो चुके हैं, सरकार ने इस योजना में कोई आयु में छूट भी नहीं दी है, जिससे कि उनके पास कोई विकल्प भी नही बचा है. सेना भर्ती की तैयारी कर रहें सुमेर सिंह ने बताया कि 4 साल तक तो युवा सेना में नौकरी कर लेगा, लेकिन इसके बाद वह बेरोजगार हो जाएगा, ऐसे में सरकार को यह भी नियम बनाना चाहिए कि युवा सेना की नौकरी करने के बाद भी बेरोजगार ना रहें. सेना भर्ती की तैयारी कर रहें आशीष ने बताया कि केंद्र सरकार की इस योजना से ओवरएज युवाओं को तो कोई लाभ नहीं मिल पाया है, लेकिन अब सरकार को सेना के लिए ज्यादा फंड खर्च नहीं करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें -  सेना में भर्ती होने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, जानें क्या है अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना

 

अपने जिले की खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news