सेना में भर्ती होने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, जानें क्या है अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1220758

सेना में भर्ती होने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, जानें क्या है अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना

सेना में भर्ती होने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. सरकार अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना लागू करने जा रही है. इसके तहत तीनों सेनाओं में युवाओं को चार साल के लिए सैनिक के रूप में भर्ती करेंगे. इन्हें अग्निवीर कहा जाएगा.

जानें क्या है अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना

Jaipur: सेना में भर्ती होने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. सरकार अग्निपथ भर्ती प्रवेश योजना लागू करने जा रही है. इसके तहत तीनों सेनाओं में युवाओं को चार साल के लिए सैनिक के रूप में भर्ती करेंगे. इन्हें अग्निवीर कहा जाएगा. युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका इसलिए होगा, क्योंकि रक्षा बलों के पास यह विकल्प भी रहेगा कि वे कुछ अग्निवीरों को स्थायी सेवा में शामिल कर सकेंगे. कमांडिंग इन चीफ साउथ वेस्टर्न कमांड ले. जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने जयपुर में प्रेसवार्ता कर अग्निपथ योजना को लेकर जानकारी दी. 

देश की सेना में भर्ती के लिए अब तक की सबसे बड़ी योजना अग्निपथ लांच हो गई है. अब इसी योजना के तहत सैनिकों, एयरमैन और सेलर्स की भर्ती की जाएगी. अग्निपथ योजना के तहत 6 महीने की ट्रेनिंग और साढ़े 3 साल की सेवा के बाद 25 फ़ीसदी अग्नि वीरों को परमानेंट किया जाएगा. साढ़े 17 साल से ऊपर के 12वीं पास युवा अग्निपथ योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे. इस योजना से सेना में कार्यरत जवानों की औसत उम्र भी 32 साल से घटकर 26 साल पर आ जाएगी. सेना में भर्ती होने की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका होगा. अग्निपथ योजना के तहत पहले दौर में करीब 46000 अग्नि वीरों को तीनों सेना में भर्ती किया जाएगा. इसके लिए पहली रैली अगले 90 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी. 

कमांडिंग इन चीफ साउथ वेस्टर्न कमांड ले. जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने जयपुर में प्रेसवार्ता कर अग्निपथ योजना को लेकर जानकारी दी. सेना में शामिल होने पर अग्नि वीरों को महीने में लगभग 30 हजार रुपए की सैलरी मिलेगी जिसमें से लगभग 9 हजार उनकी सेविंग होगी और उतना ही हिस्सा सेना भी उनकी सेविंग में मिलाएगी. दूसरे साल में सैलरी के अंश के साथ-साथ सेविंग का अंश भी बढ़ेगा और 4 साल बाद जब वह सेना को छोड़ेंगे तब उन्हें लगभग 11 लाख 70 हजार का पैकेज दिया जाएगा. यही नहीं सेना की तरफ से एक विशेष सर्टिफिकेट भी उनके करिकुलम को यूनिक बनाएगा. इससे पहले होने वाले सभी भर्ती इम्तिहान जिनके परिणाम लंबित हैं उन्हें अब रद्द माना जाएगा. अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से अब सेना, वायु सेना और नौसेना में होने वाली सभी भर्तियां नए सिरे से होंगी. 

सेना में भर्ती होकर देश सेवा की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए अग्निपथ योजना एक सुनहरा मौका माना जा रहा है. केंद्र सरकार की यह योजना नई है तो इसमें कुछ चुनौतियां भी हैं, लेकिन सेना एक रोड मैप बनाकर इन सभी चुनौतियों पर काम कर रही है. देश की सीमाओं की सुरक्षा को लेकर भारतीय सेना देश सेवा का जज्बा लिए अग्निपथ योजना के तहत सेना में आने वालों की योग्यता के साथ कोई समझौता नहीं करेगी. ताकि सेना की ताकत, जोश, जज्बा और ऑपरेशनल रेडिनस बरकरार रहे. 
यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करते है शेयर, तो हो जाइए सावधान, पहले पढ़ ले ये खबर 
अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां
 क्लिक करें 

Trending news