0.0 डिग्री जमाव बिंदु पर पहुंचा पारा, सिरोही में जमने लगी बर्फ
topStories1rajasthan1465575

0.0 डिग्री जमाव बिंदु पर पहुंचा पारा, सिरोही में जमने लगी बर्फ

Sirohi News: माउंट आबू में पर्वतीय पर्यटन स्थल में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 

0.0 डिग्री जमाव बिंदु पर पहुंचा पारा, सिरोही में जमने लगी बर्फ

Sirohi News: पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में ठंड ने अपना रौद्र रूप 1 दिसंबर गुरुवार से ही दिखाना शुरू कर दिया है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद इस वर्तमान शीत ऋतु के सबसे सर्द मौसम का पहला एहसास गुरुवार को ही हुआ, जब पारा तापमापी में जमाव बिंदु पर पहुंच गया. 

पर्वतीय पर्यटन स्थल में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 

बहरहाल गुजरात में चुनाव के चलते राजस्थान के निकटवर्ती सीमा क्षेत्र में बसे हिल स्टेशन माउंट आबू में सैलानियों की आवक तो काफी कम नजर आ रही है, लेकिन कड़ाके की ठंड के शुरुआत होने से पर्वतीय वादियों की फिजाएं बिल्कुल अलग ही अंदाज में नजर आने लगी हैं.

कल सुबह से मैदान में छाया हुआ कोहरा, वाहनों के शीशों पर जमी हुई ओस सहित तमाम वह दृश्य जो सर्दी के दिनों में खास होते हैं, वह अब जगह-जगह दिखाई देने लग गए हैं. सर्दी से बचाव करते में विभिन्न स्थानों पर अलाव जलाकर के तापते हुए दृश्य यह बयां करते हैं. ठंड ने तापमापी के साथ-साथ वातावरण में ठंडे-ठंडे कूल-कूल का अहसास तेज कर दिया है. 

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में मौसम पूरी तरह से शुष्क बना हुआ है. हालांकि अगले 5 दिनों तक प्रदेश में मौसम मिला-जुला दर्ज होने की संभावना है. साथ ही, इस दौरान कुछ जिलों में रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट होने के साथ ही दिन के तापमान में भी करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 

Reporter-Saket Goyal

Trending news