अनूपगढ़: दो साल बाद दशहरा की तैयारियां शुरू, पुतले बनाने के लिए बाहर से बुलाए कारीगर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1368833

अनूपगढ़: दो साल बाद दशहरा की तैयारियां शुरू, पुतले बनाने के लिए बाहर से बुलाए कारीगर

कोरोना काल के बाद हालात सामान्य होने के चलते इस बार अनूपगढ़ में दशहरा पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाए जाने की तैयारी दशहरा कमेटी  के जरिए की जा रही है. दशहरा कमेटी के अध्यक्ष हेतराम सिंह सिंगाठिया ने बताया कि 2 वर्षों तक कोरोना के कारण अनूपगढ़ में कोई भी त्यौहार हर्षोल्लास से नहीं मनाया गया. 

अनूपगढ़: दो साल बाद दशहरा की तैयारियां शुरू, पुतले बनाने के लिए बाहर से बुलाए कारीगर

Anupgarh:  कोरोना काल के बाद हालात सामान्य होने के चलते इस बार अनूपगढ़ में दशहरा पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाए जाने की तैयारी दशहरा कमेटी  के जरिए की जा रही है. दशहरा कमेटी के अध्यक्ष हेतराम सिंह सिंगाठिया ने बताया कि 2 वर्षों तक कोरोना के कारण अनूपगढ़ में कोई भी त्यौहार हर्षोल्लास से नहीं मनाया गया. इस बार दशहरा कमेटी का प्रयास है कि दशहरा पर बड़े ही धूमधाम से मनाया जाए. इस पर्व को लेकर सभी तैयारियां शुरू कर दी गई है. जिसके लिए अनूपगढ़ के व्यापार मंडल का महत्वपूर्ण योगदान है.

Rajasthan Crisis Live : राजस्थान कांग्रेस के 92 MLA का इस्तीफा, आलाकमान ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट को बुलाया दिल्ली, देखिए पल पल की अपडेट

पुतलों को बनाने का काम शुरू
 सोमवार को दशहरा कमेटी अध्यक्ष हेतराम सिंगाठिया, कोषाध्यक्ष बूलचन्द चुघ, उपाध्यक्ष जलन्धर सिंह तूर, पृथ्वी सोनी,सुखदेव राज ओड ने धान मंडी शेड़ के नीचे तैयार किए जा रहे पुतलों का निरीक्षण किया तथा कारीगरों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. 

दशहरा कमेटी के उपाध्यक्ष जालंधर सिंह तूर ने बताया कि रावण कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले बनाने के लिए कारीगर बाहर से लाए गए हैं . पुतले बनाने का काम मुख्य कारीगर चांदीराम , शिवा बसोड़, बंटी नंदा, रमन धानक, अरमान बसोड़ कर रहें है. जो पिछले एक सप्ताह इन्हें बनाने में लगे हुए हैं. पुतलों को बनाने वाले  मुख्य कारीगर चांदीराम ने बताया कि रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले बनाने में कुल 10 दिन का समय लगता है. आने वाले 3 दिन में ये पुतले बनकर तैयार हो जाएंगे.

कितनी है ऊंचाई
 दशहरा कमेटी के अध्यक्ष हेतराम सिंगाठिया ने बताया कि रावण का पुतला 70 फुट, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला 50 फुट का तैयार किया जा रहा है. लगभग 4 लाख की लागत से पुतले बनकर तैयार होंगे.

दशहरे पर रंगीन आतिशबाजियों का होगा नजारा

दशहरा कमेटी के कोषाध्यक्ष बूलचन्द चुघ ने बताया कि पुतलों के लिए पटाखे बाहर से मंगवाए गए हैं. तीनों पुतलों में लगभग 90 हजार रुपए के पटाखे लगाए जाएंगे. उपाध्यक्ष गंगाविशन सेतिया ने बताया कि दशहरा पर्व का आयोजन भव्य स्तर पर आयोजित होगा तथा पुतलों के दहन से पूर्व भव्य रंगीन आतिशबाजी का नजारा भी पेश किया जाएगा. दशहरा कमेटी के सह सचिव सुखदेव राज ओड ने बताया कि ने बताया कि दो साल के बाद दशहरा अनूपगढ़ के मेला ग्राउंड में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा।दशहरे के दिन पुतलों के दहन से पूर्व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा.

क्या तय हो चुका है राजस्थान के मुख्यमंत्री का नाम ? विरोध कर रहे विधायकों पर AICC की नजर

Reporter: Kuldeep Goyal

Trending news