Anupgarh News: शिक्षा विभाग की बड़ी पहल, 80 विशेष बच्चों को बांटे स्मार्टफोन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2375068

Anupgarh News: शिक्षा विभाग की बड़ी पहल, 80 विशेष बच्चों को बांटे स्मार्टफोन

Anupgarh News: अनूपगढ़ के आरसीपी कॉलोनी में स्थित सरकारी स्कूल में भी शिक्षा विभाग की ओर से अनूपगढ़ जिले के चार ब्लॉकों के 80 विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को उपकरण वितरित किए गए हैं. 

Anupgarh News

Anupgarh News: केंद्र सरकार व राज्य सरकार के निर्देशानुसार समग्र शिक्षा अभियान के तहत शिक्षा विभाग के द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 12 तक पढ़ने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को चिन्हित कर उपकरण वितरित किए जाते हैं. आज गुरुवार को अनूपगढ़ के आरसीपी कॉलोनी में स्थित सरकारी स्कूल में भी शिक्षा विभाग की ओर से अनूपगढ़ जिले के चार ब्लॉकों के 80 विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को उपकरण वितरित किए गए हैं. 

श्री विजयनगर ब्लॉक के गांव 8 बीजीडी के सरकारी स्कूल की कक्षा 12 में पढ़ने वाली ब्लाइंड ममता को जब स्मार्टफोन और मिली तो ममता के चेहरे पर खुशी साफ तौर से दिखाई दे रही थी. ब्लाइंड ममता ने बताया कि वह इस स्मार्टफोन की सहायता से पढ़-लिखकर एसडीएम बनना चाहती है और अपने सपने पूरा करना चाहती है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की ये जनजाति क्राइम मास्टर, अपराध करने से पहले कुलदेवी से मांगती है 'पाती'
 
80 बच्चों को किए गए उपकरण वितरित
अनूपगढ़ के सीबीईओ पंकज जांगिड़ ने बताया कि अनूपगढ जिले के घडसाना, श्रीविजयनगर, रायसिंहनगर और अनूपगढ़ ब्लॉक के विभिन्न सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 12वीं तक पढ़ने वाले विशेष आवश्यकता वाले 80 बच्चों को चिन्हित किया गया था और उन्हें आज विभिन्न उपकरण वितरित किए गए हैं. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार पर राजस्थान सरकार का प्रयास है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाए और उन्हें विभिन्न तरह के उपकरण उपलब्ध करवाई जाए ताकि विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अपने सपनों को पूरा कर सकें. 

ब्लाइंड ममता ने कहा कि स्मार्ट फोन मिलने से उसके सपने होंगे पूरे
श्री विजयनगर ब्लॉक के गांव 8 बीजीडी के सरकारी स्कूल की कक्षा 12 में पढ़ने वाली ममता जन्म से ही ब्लाइंड है. स्कूल के विशेष अध्यापक अशोक कुमार ने बताया कि ममता के पिता मजदूरी का काम करते हैं और ममता को ब्लाइंड होने के कारण स्कूल में आने जाने और पढ़ाई के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था. लेकिन आज उसे ब्लाइंड सटीक और स्मार्टफोन मिलने से अब उसकी पढ़ाई आसान हो गई है. स्मार्टफोन मिलने पर ममता ने कहा कि वह ब्लाइंड होने के कारण सही तरीके से पढ़ाई नहीं कर पाती थी और उसके पिता स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम भी नहीं थे. ममता ने बताया कि अब उसे सरकार की ओर से स्मार्टफोन मिला है। स्मार्टफोन मिलने से वह सही तरीके से पढ़ाई कर सकती है और अपने सपने पूरे कर सकती हैं. ममता ने बताया कि वह पढ़ लिखकर एसडीएम बनना चाहती है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो छोरी, जो खाटू श्याम के दर्शन के लिए रोज कई किलोमीटर जाती थी पैदल

यह रहे उपस्थित
आज कार्यक्रम में डीईओ जितेंद्र कुमार बठला, सीबीईओ पंकज जांगिड़, पूर्व विधायक संतोष बावरी, उपसभापति सतपाल मुंजाल, भाजपा नगरमंडल अध्यक्ष मुकेश शर्मा, एडीपीसी दिनेश कुमार, प्रिंसिपल विनोद कुमार, आरपी भगवंत मान, सोनू वर्मा, सीताराम, रामचंद्र सहित विशेष अध्यापक मौजूद रहे. 

Trending news