आफत बनकर बरसी बारिश, कई घर हुए धराशाई, परिवार हुए बेघर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1261127

आफत बनकर बरसी बारिश, कई घर हुए धराशाई, परिवार हुए बेघर

शहर में बारिश के पानी की निकासी नहीं होने से लगातार लोगों के मकान गिर रहे हैं. लोगों को भारी नुकसान का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. वार्ड संख्या 3, 4 व 5 में हालात यह है कि बारिश के बाद कई घर धराशाई हो गए हैं और गरीबों का सामान उसमें दब चुका है, इतना ही नहीं वार्ड में पानी खड़े रहने से अधिकतर मकानों में दरारें आ गई हैं. 

 बारिश से बिगड़े हालात, कई परिवार हुए बेघर.

Srikaranpur: गजसिंहपुर में बरसात से लोगों की जिंदगी किस तरह प्रभावित हो चुकी है जिसकी बानगी गजसिंहपुर में देखने को मिल रही है. बारिश होने के बाद लगातार यहां पर हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं,बारिश से अनेकों मकान धाराशाई हो गए. बड़ी संख्या में मकान क्षतिग्रस्त हो‌ गए जो अब गिरने की कगार पर है. शहर में बारिश के पानी की निकासी नहीं होने से लगातार लोगों के मकान गिर रहे हैं. बारिश से कई परिवार बेघर हो चुके हैं,ऐसे में लोग अपने घरों को छोड़कर पलायन करने को मंजूबर है. बारिश से बिगड़े हालातों को काबू करने की कवायद जारी है. बारिश से प्रभावित परिवार अपने मकान कर खाली कर सुरक्षित जगह पर जा रहे हैं.

बारिश के पानी की निकासी नहीं मकान को पहुंच रहा नुकसान
शहर में बारिश के पानी की निकासी नहीं होने से लगातार लोगों के मकान गिर रहे हैं. लोगों को भारी नुकसान का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. वार्ड संख्या 3, 4 व 5 में हालात यह है कि बारिश के बाद कई घर धराशाई हो गए हैं और गरीबों का सामान उसमें दब चुका है,इतना ही नहीं वार्ड में पानी खड़े रहने से अधिकतर मकानों में दरारें आ गई हैं. उनकी नींव में पानी घुस रहा है, यहां कभी भी हादसा हो हो सकता है. यह वार्ड पानी में डूबे होने के कारण यहां के लोग अपने घर का जरूरी सामान उठाकर अभी भी अन्यंत्र सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं. बारिश से बिगड़े हालातों को काबू करने की कवायद अभी भी जारी है.

लोग अपने मकानों को छोड़ कर त्रिपाल में रहने को मजबूर
बारिश से प्रभावित परिवार अपने मकान खाली कर निजी वाहनों से सुरक्षित जगह पर जा रहे हैं, ऐसे में अब लोग अपनी जान बचाने के लिए अपने घरों को खाली कर रहे हैं. तो कहीं इस आफत से बचने के लिए अपने मकानों को छोड़ कर त्रिपाल लगाकर वक्त गुजारने को मजबूर है. लोगों का सामना घरों से बाहर बारिश में पड़ा है,बारिश से बेघर हुए लोगों को मलाल है कि इन वार्डों की हालात बिगड़ने के बाद भी कोई उच्च अधिकारी उनकी सुध लेने नहीं पहुंचा. इस आफत से निपटने के लिए नगर पालिका प्रशासन के पास कोई पुख्ते इंतेजामात नहीं है, पुख्ते इंतेजामात की नाकामियों को देखते हुए बारिश से प्रभावित लोगों के हालात का जायजा तक नहीं लिया गया और न ही इसके हालात जानने के लिए कोई प्रशासनिक अधिकारी यहां पर पहुंचा.

भाजपा प्रतिनिधि मंडल ने इन वार्डो की स्तिथि हाल जाना, जहां मोहल्लों में भरे पानी,गन्दे पानी के स्टोरेज स्थल की स्तिथि,प्रभावित परिवारों के अस्थायी आश्रय स्थल,क्षतिग्रस्त मकानों का जायजा लिया, इस प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि समय रहते उचित प्रबंध न करने से कई वार्डो में बड़ी संख्या में मकान गिर चुके हैं क्षतिग्रस्त भी हो चुके है, गन्दे पानी के स्टोरेज के गड्डे में कचरा भरा होने से पानी निकासी नही होने से लोगों के लिए आफ़त आई. लोगों मे बरसात के पानी की सही निकासी न होने से भारी रोष है, लोगों ने बताया कि उपखण्ड स्तर का कोई अधिकारी उनकी सुध लेने नहीं पहुंचा न ही पानी निकासी की व्यवस्था देखने. हालांकि नगर पालिका प्रशासन द्वारा इन वार्डों की व्यवस्था बनाने में कोई खास इंतजाम दिखाई नहीं दे रहा है.

यह भी पढ़ें - Bassi: पत्नी से हुआ झगड़ा, तो दबा दिया गला, रची बचने की झूठी कहानी

इस सबंध में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी अरविंद खन्ना और पालिका अध्यक्ष चमकौर सिंह ने बताया कि जो घर बारिश से प्रभावित हुए हैं उन परिवारों को विभिन्न धर्मशाला में ठहराया गया है, और उनका सारा जिम्मा भी नगरपालिका ने अपने ऊपर लिया हुआ है. उन्होंने कहा कि कम संसाधन होते हुए भी व्यवस्था बनाए रखने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं. नगरपालिका प्रशासन की तरफ से गजसिंहपुर मूसलाधार वर्षा से प्रभावित परिवारों को नायक धर्मशाला, वार्ड 5 नगरपालिका धर्मशाला, अम्बेडकर धर्मशाला व सरकारी स्कूल वार्ड 5 में राहत शिविर बनाया गया है. 

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news