राजस्थान के कई जिलों में हल्की बूंदा-बांदी से तापमान में गिरावट

रविवार की रात जयपुर में करीब 1 डिग्री तक बढ़ोतरी के साथ रात का तापमान जहां 9.2 डिग्री पर पहुंच गया तो वहीं माउंटआबू में भी रात का पारा 2.6 डिग्री पर पहुंच गया

राजस्थान के कई जिलों में हल्की बूंदा-बांदी से तापमान में गिरावट
प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में रात का पारा अभी भी 6 डिग्री के नीचे बना हुआ है

ललित कुमार/जयपुर: प्रदेश में लगातार बदलते मौसम से तालमेल बिठाने में लोगों को अब खासी परेशानी हो रही है. बीते दो दिनों से प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में आसमान में बादलों की आवाजाही के चलते जहां दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई तो वहीं सुबह और शाम चलने वाली ठंडी हवाओं ने भी जन-जीवन को खासा प्रभावित किया है. इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी का भी असर देखने को मिला है.

वहीं रविवार की रात जयपुर में करीब 1 डिग्री तक बढ़ोतरी के साथ रात का तापमान जहां 9.2 डिग्री पर पहुंच गया तो वहीं माउंटआबू में भी रात का पारा 2.6 डिग्री पर पहुंच गया. प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में रात का पारा अभी भी 6 डिग्री के नीचे बना हुआ है. मौसम से इस प्रकार असमान व्यवहार के चलते अब मौसमी बीमारियां भी अपने पैर पसारने लगी है. 

खबरों की मानें तो अस्पतालों में सबसे ज्यादा भीड़ सर्दी, खासी और जुखाम के मरीजों की बढ़ी है. साथ ही मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह का बना रहने की संभावना. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

प्रदेश के कई जिलों में रात के तापमान में उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया. अजमेर 8.8 डिग्री, भीलवाड़ा 4.8 डिग्री, कोटा 8 डिग्री, वनस्थली 7.2 डिग्री, अलवर 6.8 डिग्री, जयपुर 9.2 डिग्री, पिलानी 6.9 डिग्री, सवाईमाधोपुर 7.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 5.6 डिग्री, डबोक 5.7 डिग्री, चूरू 7 डिग्री, बाड़मेर 10.3 डिग्री, जैसलमेर 11.9 डिग्री, जोधपुर 11 डिग्री, माउंटआबू 2.6 डिग्री, फलौदी 11.6 डिग्री, बीकानेर 9 डिग्री, श्रीगंगानगर में रात का तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया.