close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान रवाना हुई थार एक्सप्रेस आज शाम लौटेगी वापस, 165 यात्री आएंगे भारत

थार एक्सप्रेस निर्धारित समय पर पाकिस्तान की जीरो पॉइंट से शनिवार शाम को पाकिस्तान से आने वाले यात्रियों को लेकर मुनाबाव पहुंचेगी. 

पाकिस्तान रवाना हुई थार एक्सप्रेस आज शाम लौटेगी वापस, 165 यात्री आएंगे भारत

बाड़मेर(भूपेश आचार्य): कश्मीर के मुद्दे पर बौखलाहट में समझौता एक्सप्रेस रद्द करने के बाद शु्क्रवार को पाकिस्तान के रेल मंत्री ने थार एक्सप्रेस रोकने का ऐलान किया था. लेकिन हमेशा की तरह ही थार एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय पर शनिवार को पाकिस्तान रवाना हो गई.

खबर के अनुसार, भारत से ट्रेन पाकिस्तान पहुंच चुकी है. भारत से जाने वाली ट्रेन सीमा पार पाकिस्तान स्थित रेलवे स्टेशन पर है. बताया जा रहा है कि इसमें 165 यात्री सवार हैं. जिसमें 81 भारतीय और 84 पाकिस्तानी यात्री शामिल है. वहीं, पाकिस्तान से आने वाली ट्रेन अभी पाकिस्तान सीमा में है. पाकिस्तान से आने वाले यात्री भारत से रवाना हुई ट्रेन में सवार होकर भारत के मुनाआब स्टेशन पहुंचेंगे. इस दौरान यहां औपचारिक कागजी कार्रवाई के बाद यह ट्रेन देर रात जोधपुर के लिए रवाना हो जाएगी.

इस दौरान पाकिस्तान से आने वाले यात्रियों की संख्या 165 है. जिसमें 62 भारतीय और 103 पाकिस्तानी नागरिक शामिल हैं. माना जा रहा है कि पाकिस्तान से आने वाली ट्रेन भारतीय सीमा में 8 बजे तक पहुंचेगी.

वहीं, कराची से चली जीरो पॉइंट थार लिंक एक्सप्रेस भारतीय सीमा के पास पहुंच चुकी है. इस दौरान पाक जीरो पॉइंट स्टेशन पर यात्रियों के इमिग्रेशन के बाबत कागजी कार्रवाई हो रही है. 

लाइव टीवी देखें-:

बता दें, मुनाबाव व खोखरापार के रास्ते भारत व पाकिस्तान को जोड़ने वाली रिश्तो की ट्रेन थार लिंक एक्सप्रेस को पाकिस्तान ने कश्मीर में धारा 370 हटाने के विरोध में शुक्रवार को बंद करने की घोषणा कर दी थी. पाकिस्तान का सरकारी संदेश रेलवे बोर्ड तक समय से नहीं पहुंचा. जिसके बाद रेलवे ने जोधपुर के उपनगरीय भगत की कोठी से देर रात 1 बजे थार लिंक एक्सप्रेस को पाकिस्तान के लिए रवाना कर दिया. 

वैसे पाकिस्तान के रेलवे मंत्री के बयान के बाद यह लग रहा था कि थार एक्सप्रेस रद्द हो जाएगी. लेकिन ट्रेन की रवानगी और वापसी पर रोक लगाने में असमर्थ रहने वाली पाकिस्तान सरकार की इससे काफी किरकिरी हो रही है.

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 14 साल पहले इसकी शुरुआत हुई थी. 18 फरवरी 2006 को थार एक्सप्रेस शुरू हुई इस ट्रेन से 4 लाख ज्यादा यात्री दोनों देशों के सफर कर चुके हैं. यह ट्रेन 1965 युद्ध के बाद 41 साल बाद फिर से शुरू हुई थी.