मालपुरा: ताड़केश्वर महादेव मंदिर की 57वीं लक्खी पदयात्रा शुरू, ये लोग हुए शामिल
Advertisement

मालपुरा: ताड़केश्वर महादेव मंदिर की 57वीं लक्खी पदयात्रा शुरू, ये लोग हुए शामिल

जयपुर के चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर से जयपुर से डिग्गी की 57वीं लक्खी पदयात्रा का सुबह 9 बजे रवाना होगी. 

ताड़केश्वर महादेव मंदिर की 57वीं लक्खी पदयात्रा शुरू

Malpura: जयपुर के चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर से जयपुर से डिग्गी की 57वीं लक्खी पदयात्रा का सुबह 9 बजे रवाना होगी. पदयात्रा संयोजक श्री जी शर्मा लोहे वाले जयपुर ने बताया कि मुख्य केसरिया निशान ध्वज की विधिवत पूजा अर्चना जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, खाद्य और आपूर्ति मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, गलता तीर्थ के महंत स्वामी अवधेशाचार्य सहित अन्य अतिथि करेंगे. यात्रा 7 अगस्त एकादशी को डिग्गी पहुंचेगी, जहां गंगोत्री से लाए जल से श्री जी का अभिषेक और केसरिया ध्वज चढ़ाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें-  Malpura: करंट लगने से हुई महिला की मौत, जानिए क्या है पूरा मामला

मुख्य लक्खी पदयात्रा में जयपुर सहित दौसा, सवाईमाधोपुर सीकर आदि जिलों के पदयात्री भी शामिल होंगे. आस-पास के गांव ढाणियों से लगभग 300 से ज्यादा पदयात्राएं ताड़केश्वर महादेव मंदिर पहुंचकर यहां से लक्खी पदयात्रा के साथ रवाना होगी. कनक दंडवत, नंगे पांवो के साथ हर उम्र के भक्त पांच दिनों में डिग्गी कल्याण जी के मंदिर में पहुंचेंगे. लक्खी मेला श्रावण शुक्ल षष्ठी से एकाशी तक भरेगा. उनियारा, केकड़ी, कोटा सहित अन्य जगहों की पदयात्राएं भी पदयात्रा में शामिल होगी. इधर, पदयात्रियों की सुविधाओं को लेकर मालपुरा उपखंड अधिकारी रामकुमार वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार बैरवा, डीएसपी सुशील मान, डिग्गी थाना प्रभारी सत्यनारायण चौधरी पदयात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद हैं. उपखंड अधिकारी रामकुमार वर्मा ने बताया कि पदयात्रियों की सुरक्षा को लेकर जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. डिग्गी में आने वाले उपखंड के सभी गांवों के रास्तों पर बैरिकेडिंग की गई है. 3 अगस्त से 8 अगस्त तक डिग्गी में भारी वाहनों का प्रवेश निषेध किया गया है. 

डिग्गी मोड से डिग्गी तक वाहनों की आवाजाही बंद रखी गई है. चिकित्सा व्यवस्था, मोबाइल टीम हमेशा उपलब्ध रहेगी. डिग्गी के पुराने बस स्टैंड पर कंट्रोल रूम बनाया गया है जो 24 घंटे संचालित होगा. पदयात्रियों की सुरक्षा व व्यवस्थाओं पर निगरानी बनाए रखने के लिए मंदिर से मुख्य बाजार में 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिन पर कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी और कर्मचारी लगातार निगरानी रखेंगे. कंट्रोल रूम पर पूछताछ केंद्र भी बनाया गया है, जिसमें मेले में भटकने वाले लोगों को मिलाने का कार्य किया जाएगा. कंट्रोल रूम पर चिकित्सा व्यवस्था भी 24 घंटे उपलब्ध रहेगी. मेला अधिकारी रामकुमार वर्मा ने बताया कि यात्रियों की सुविधा बनाए रखना प्रशासन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार बैरवा ने बताया कि पदयात्रा में 700 पुलिस के जवान और 100 होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं. सादा वर्दी में भी जवान तैनात रहेंगे जो जेबकतरों और चैन स्नेचिंग जैसी घटनाओं पर निगरानी बनाए रखेंगे. 

मंदिर में प्रवेश व निकासी का अलग-अलग द्वार होगा. मंदिर में प्रवेश के बाद श्रद्धालु मंदिर के पीछे वाले रास्ते से बाहर निकलेंगे जो सीधे मुख्य बाजार में चौपड़ चौराहे पर निकलेगा. पदयात्रियों की सुरक्षा को लेकर मंदिर में मंदिर ट्रस्ट की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. मंदिर ट्रस्ट कार्यालय में कर्मचारी लगातार निगरानी बनाए रखेंगे. इधर, पदयात्रियों के पीने के पानी के लिए जगह-जगह टैंकर खड़े रहेंगे और दानदाताओं की ओर से जगह-जगह नाश्ता की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी. पदयात्रियों के भोजन व्यवस्था को लेकर श्री श्याम मित्र मंडल मालपुरा की ओर से डिग्गी मोड पर अग्रवाल सेवा सदन के पास 4 से 7 अगस्त तक विशाल भंडारा लगाया गया है. श्री जी भण्डारा परिवार मालपुरा की ओर से जयपुर रोड पर बजरी नाके के पास 4 से 6 अगस्त तक निःशुल्क भंडारा लगाया गया है, जहां पर पदयात्री निःशुल्क देशी घी में बने पकवानों का आनंद ले सकेंगे. पदयात्रा को लेकर प्रशासन व पुलिस प्रशासन की ओर से सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. 

आज दिनभर अधिकारियों ने मेले की तैयारियों का जायजा लिया. कंट्रोल रूम का शुभारंभ बुधवार को सुबह 9 बजे उपखंड अधिकारी रामकुमार वर्मा, उप प्रधान मूलशंकर शर्मा, डिग्गी सरपंच हलीमा बानो, एएसपी राकेश कुमार बैरवा, डीएसपी सुशील मान, डिग्गी थाना प्रभारी सत्यनारायण चौधरी, डीआर गीता देवी मीणा करेंगे. वैशाली नगर जयपुर आगार प्रबंधक अनिल पारीक ने बताया कि डिग्गी मेले को लेकर वैशाली नगर आगार की 94 बसें और आसपास के डीपों की 20 बसें मेले में पदयात्रियों को जयपुर लाने के लिए लगाई जाएगी और सभी बसें बार-बार फेरे करेगी. चेक पोस्ट स्थापित की गई है पदयात्रियों की सभी प्रकार की सुरक्षाओं का ध्यान रखा जाएगा. टोंक आगार के मुख्य प्रबंधक रामचरण कोचर ने बताया कि मेले में डिमांड के अनुसार टोंक डिपो से रोडवेज बसें उपलब्ध करवाई जाएगी. ताखर कंस्ट्रक्शन के हनुमान ताखर ने बताया कि जयपुर रोड जयसिंहपुरा चौराहे से डिग्गी कल्याण जी मंदिर तक सार्वजनिक प्वाइंटों से बीसलपुर का जल 24 घंटे पदयात्रियों की सुविधा के लिए उपलब्ध रहेगा. 10 से 15 स्थानों पर सार्वजनिक प्वाइंटों में पानी की व्यवस्था 24 घंटे उपलब्ध रहेगी.

Reporter: Purshottam Joshi

Trending news