दुस्साहस: हमीरपुर, फालोलाव और भांवता के ट्रांसफार्मर से कीमती धातु निकालकर ले गए चोर
Advertisement

दुस्साहस: हमीरपुर, फालोलाव और भांवता के ट्रांसफार्मर से कीमती धातु निकालकर ले गए चोर

Malpura News: टोडारायसिंह थाना इलाके पिछली रात को हमीरपुर, फालोलाव और भांवता गांव में आबादी के समीप लगे ट्रांसफार्मरों को उतारकर चोरों मौके पर ही तोड़ा और इसमें से बेशकीमती धातु निकालकर ले गए. 

दुस्साहस: हमीरपुर, फालोलाव और भांवता के ट्रांसफार्मर से कीमती धातु निकालकर ले गए चोर

Malpura,Tonk: टोडारायसिंह थाना इलाके में लंबे अरसे से विद्युत ट्रांसफार्मर और सोलर प्लांट केबल चोरी करने का एक गिरोह सक्रिय है. लेकिन थाना पुलिस द्वारा जहां किसानों के सोलर प्लांट से केबिल चोरी को छोटा मामला बताकर दर्ज नहीं किया जाता हैं. वहीं, विद्युत निगम द्वारा पिछले एक माह में 13 विद्युत ट्रांसफार्मर चोरी हो जाने के प्रकरण दर्ज कराने के बावजूद पुलिस द्वारा आज तक एक भी मामले का खुलासा नहीं किया जा सका हैं.

यह भी पढ़ेंः फूल मोहम्मद हत्याकाण्ड में कोर्ट ने 30 आरोपियों को माना दोषी, 49 लोगों को किया बरी

टोडारायसिंह थाना इलाके में पिछली रात्रि को एक बार फिर विद्युत ट्रांसफार्मर चोर गिरोह ने एक-दो नहीं बल्कि 3 गांवों हमीरपुर, फालोलाव और भांवता गांव में आबादी के समीप लगे ट्रांसफार्मरों को उतारकर चोरों मौके पर ही तोड़ा और इसमें से बेशकीमती धातु निकालकर ले गए. स्क्रैप को घटना स्थल पर छोड़ दिया गया. घटना को लेकर विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता अमित कुमार शर्मा ने थाना पुलिस टोडारायसिंह को एक बार फिर तीन ट्रांसफार्मर चोरी चले जाने का प्रकरण दर्ज कराया है.

यह भी पढ़ेंः कर्ज और घर की कलह से परेशान जयपुर के सराफा व्यापारी ने खुद को गोली से उड़ाया

इस बारे में विद्युत निगम के सहायक अभियंता धनराज टाटावत ने बताया कि गत 1 माह के दौरान थाना इलाके स्थित गांवों से चोर गिरोह ने अब तक 13 विद्युत ट्रांसफार्मर चोरी कर लिए. निगम द्वारा प्रत्येक चोरी की घटना होने पर टोडारायसिंह पुलिस को रिपोर्ट दी है, लेकिन पुलिस द्वारा अब तक एक भी मामले का खुलासा नहीं किया जा सका. जिससे कि सक्रिय ट्रांसफार्मर चोर गिरोह के हौसले बुलंद है. तथा यहां वहां गांव में लगे ट्रांसफार्मर को निशाना बनाते रहे हैं. जबकि देहात क्षेत्र के दर्जनों किसानों के कुए पर लगाए गए सोलर प्लांट से लेकर कुओं की गहराई मे डाली गई मोटरों तक की केबलों को चोर निशाना बनाते रहे.

यह भी पढ़ेंः मटके लेकर पंचायत समिति क्यों पहुंच गईं महिलाएं, नारेबाजी कर विरोध में फोड़े घड़े

थाना इलाके में ऐसे कई दर्जनों किसानों के कुओं सें केबल चोरी की जा चुकी है. किसान बताते हैं कि चोरी की घटना को लेकर उन्होंने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करानी चाही लेकिन पुलिस द्वारा इसे चोरी का कोई बड़ा मामला नहीं बताकर रिपोर्ट दर्ज नहीं की जाती हैं. लगातार हो रही केबल एवं ट्रांसफार्मर चोरी को लेकर जानकारों ने बताया कि चोर गिरोह के लिए इनकी चोरी करना बेहद आसान होता है.

यह भी पढ़ेंः सीताराम मंदिर के महंत किशनदास महाराज के चेले ने कागजों में हेराफेरी कर बेच डाली जमीन

क्योंकि दोनों ही जंगल में स्थित होते हैं. जहां रात को बेधड़क चोर सोलर प्लांट की केवल और विद्युत ट्रांसफार्मर चोरी करते हैं औक इनमें निकलने वाला बेशकीमती तांबा धातु जोकि हजारों रुपए कीमत का होता है सहज ही चोरी कर ले जाते हैं. ऐसे में सवाल यह है कि पुलिस द्वारा छोटी-मोटी चोरियां बताकर जहां एक तरफ कार्रवाई नहीं की जाती. वहीं, निगम के सहायक अभियंता धनराज टाटावत के मुताबिक गत महीने में चोरी हुए 13 ट्रांसफार्मर से निगम को करीब 10 लाख से अधिक का नुकसान हुआ है.

Reporter- Purshottam Joshi

Trending news