Tonk news: टोंक में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का दौरा, अविकानगर के बालकों की ओर से किया गया स्वागत
Advertisement

Tonk news: टोंक में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का दौरा, अविकानगर के बालकों की ओर से किया गया स्वागत

Tonk news: राजस्थान के टोंक जिले में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज टोंक जिले के मालपुरा दौरे पर रहे. अविकानगर पहुंचने पर संस्थान निदेशक डॉक्टर अरुण कुमार तोमर ने अपनी धर्मपत्नी पूनम के साथ उपराष्ट्रपति का स्वागत किया.

 Tonk news: टोंक में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का दौरा, अविकानगर के बालकों की ओर से किया गया स्वागत

Tonk news: राजस्थान के टोंक जिले में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज टोंक जिले के मालपुरा दौरे पर रहे. उपराष्ट्रपति सुबह 9 बजे वायु सेवा के हेलीकॉप्टर से अग्रवाल सेवा सदन डिग्गी के पास बने हेलीपैड पर उतरे. उपराष्ट्रपति सड़क मार्ग से केंद्रीय भेड एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर पहुंचे. अविकानगर पहुंचने पर संस्थान निदेशक डॉक्टर अरुण कुमार तोमर ने अपनी धर्मपत्नी पूनम के साथ उपराष्ट्रपति का स्वागत किया. संस्थान के वैज्ञानिकों ने भी उपराष्ट्रपति का स्वागत किया.

अविकानगर के बालकों की ओर से स्वागत

 केंद्रीय विद्यालय अविकानगर के बालकों की ओर से किए गए स्वागत से अभिभूत होकर उपराष्ट्रपति प्रोटोकॉल तोड़ते हुए बालकों के पास पहुंचे तथा विद्यालय के बालक भी उपराष्ट्रपति को अपने बीच पाकर प्रफुल्लित हो उठे. उपराष्ट्रपति का राजस्थानी परंपरा के अनुसार अविकानगर संस्थान में स्वागत किया गया. बालकों द्वारा ढोल वादन करने पर उपराष्ट्रपति खुश नजर आए तथा उन्होंने बालकों के साथ ढोल बजाया. उपराष्ट्रपति ने अविकानगर संस्थान में संस्थान द्वारा तैयार की गई. अविशान भेड जो एक साथ तीन से चार मैमने देती है उन्होंने संस्थान द्वारा विकसित तकनीकों व शोध कार्यों का अवलोकन किया तथा संस्थान द्वारा विकसित तकनीकियों व अनुसंधानों की जानकारी लेते हुए भेड की ऊन व ऊन से वस्त्र निर्माण की प्रक्रिया व मशीनों के बारे में पूरी जानकारी ली.

 वैज्ञानिकों की मीटिंग लेते हुए कहा-

उपराष्ट्रपति ने वैज्ञानिकों की मीटिंग लेते हुए कहा कि देश के वैज्ञानिकों की सोच व शोध कार्य व उनकी तकनीकी की बदौलत आज भारत विश्व में पांचवें पायदान पर आ गया है. 2030 में तीसरे पायदान पर तथा 2047 में प्रथम पायदान पर होगा. शिक्षा व विज्ञान देश की प्रगति के मूल आधार है. उन्होंने वैज्ञानिकों को अपना शोध कार्य लगातार जारी रखने तथा उसमें गुणवत्ता व उन्नति लाने का आह्वान किया. 

यह भी पढ़े- 21 साल की हसीना अवनीत कौर ने ग्रीन रिवीलिंग ड्रेस पहनकर गिराईं बिजलियां, फैंस घायल

प्रधानमंत्री ने किसानों को धरती पुत्र कहा है. उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश में कोरोना काल के समय से 1 अप्रेल 2020 से 80 करोड लोगों को गेहूं चावल दाल निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है जो आज भी चल रही है. यह योजना चलाने वाला विश्व का एकमात्र देश भारत है. इससे पूर्व हेलीपैड पहुंचने पर उपराष्ट्रपति का टोंक सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया, विधायक कन्हैयालाल चौधरी, जिला प्रमुख टोंक सरोज बंसल, मालपुरा नगर पालिका अध्यक्ष सोनिया सोनी, संभागीय आयुक्त सी.आर. मीना, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज लता मनोज कुमार, जिला कलेक्टर चिन्मय गोपाल, पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज ने अगवानी की. सुरक्षा बलों की ओर से गॉड ऑफ ऑनर दिया गया.

 

Trending news