उदयपुर जिले के कानपुर गांव में पेयजल सप्लाई में अव्यवस्थाएं, ग्रामीण महिलाओं ने पंचायत में किया हंगामा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1198012

उदयपुर जिले के कानपुर गांव में पेयजल सप्लाई में अव्यवस्थाएं, ग्रामीण महिलाओं ने पंचायत में किया हंगामा

उदयपुर जिले के कानपुर गांव में पेयजल व्यवस्था को लेकर आक्रोशित महिलाओं ने पंचायत में जमकर हंगामा किया. हंगामा कर रही महिलाओं ने बताया कि पूर्व में गांव में जर्जर हालत हुई टंकी हटा दिया और क्षेत्र में नई टंकी बनाई जानी थी, लेकिन अभी तक टंकी बनाने का काम शुरू नहीं हुआ.

उदयपुर जिले के कानपुर गांव में पेयजल सप्लाई में अव्यवस्थाएं, ग्रामीण महिलाओं ने पंचायत में किया हंगामा

Udaipur: उदयपुर जिले के कानपुर गांव में पेयजल व्यवस्था को लेकर आक्रोशित महिलाओं ने पंचायत में जमकर हंगामा किया. हंगामा कर रही महिलाओं ने बताया कि पूर्व में गांव में जर्जर हालत हुई टंकी हटा दिया और क्षेत्र में नई टंकी बनाई जानी थी, लेकिन अभी तक टंकी बनाने का काम शुरू नहीं हुआ.

महिलाओं ने आरोप लगाया कि जलदाय विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों की घोर लापरवाही के चलते पानी की समुचित व्यवस्था होते हुए भी गांव में समय पर पानी नहीं मिल रहा है. जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. जिसके चलते महिलाओं को दूरदराज से पानी लेकर आना पड़ता है. प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने चेतावनी दी कि सप्ताह भर में सुचारू रूप से पेयजल की सप्लाई नहीं हुई तो जिला कलेक्ट्री कार्यालय पर धरना देगे और उप नगरीय क्षेत्र को सप्लाई होने वाली लाइन को बाधित करेंगे.

यह भी पढ़ें: उड़ान योजना के तहत महिलाओं को बड़ी सौगात, गहलोत सरकार देगी गिफ्ट

आपको बता दें कि उदयपुर निकटवर्ती ग्राम पंचायत कानपुर में पिछले काफी दिनों से जलदाय विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की घोर लापरवाही के चलते कानपुर में पानी की घोर समस्या व्याप्त हो गई है. इसी से परेशान गुरुवार को अचानक सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने ग्राम पंचायत कानपुर में किया हंगामा करते हुए सरपंच भुरी को खूब खरी-खोटी सुनाई ग्रामीण महिलाओं व ग्रामीणों का आरोप है कि जलदाय विभाग के कर्मचारी पाइपलाइन का रखरखाव समय पर नहीं रखते वही सप्लाई करने वाले कर्मचारी कभी रात की 4 बजे तो कभी दिन में जब मर्जी आए तब पानी की सप्लाई दे देते हैं. जिससे महिलाएं पानी नहीं भर पाती. 

जनसेवक गेहरी लाल लाल डांगी ने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारियों के कई मर्तबा ज्ञापन दिया है कानपुर गांव में पानी की बेहद गंभीर समस्या बनी हुई है. फिर भी जलदाय विभाग के अधिकारी व कर्मचारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। गांव में मुख्य रूप से गमेती बस्ती, पुरबिया बस्ती, शेरावतो का मोहला, धोरा वालाबस्ती , सहित सभी पंचायत के वार्डों में पानी की गंभीर समस्या बनी हुई है. पूर्व उपसरपंच मदन लाल डांगी ने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारियों की लापरवाही व उदासीनता के चलते कानपुर पंचायत में भरपूर पानी होते हुए भी ग्रामीण व किसानों के पशु प्यासे मर रहे हैं. जलदाय विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भली भांति जानते हैं कि कानपुर से लाखों लीटर पानी रोजाना उदयपुर शहर के उपनगरीय क्षेत्र प्रताप नगर, हिरण मंगरी मादडी में सप्लाई होता है अपितु खुद गांव प्यासा है.

Report- Avinash Jagnawat

Trending news