Advertisement
photoDetails1rajasthan

Vastu Tips: गलती से भी पर्स में न रखें ये चीजें, कंगाल हो जाएंगे, पता भी न चलेगा

Wallet Vastu Tips: इंसान की जिंदगी में वास्तु शास्त्र का बड़ा महत्व होता है. हिंदू धर्म में हर शख्स के लिए वास्तु शास्त्र से जुड़ी खास बातें भी बताई गई हैं. कहा जाता है कि अगर घर को वास्तु शास्त्र के हिसाब से व्यवस्थित किया जाए तो इससे घर में सकारात्मक और तरक्की का संचार होता है. इसी तरह से हर इंसान की आर्थिक स्थिति पर भी वास्तु शास्त्र का काफी गहरा असर होता है. इंसान को अपने पर्स में क्या रखना चाहिए, क्या नहीं रखना चाहिए, इसके लिए भी वास्तु शास्त्र में खास नियम बताए गए हैं. अगर आप कुछ भी ऐसी-वैसी चीज अपने पर्स में रख लेते हैं तो इससे आपकी जिंदगी में तंगहाली छा जाती है. पर्स में गलती से भी कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए, चलिए बताते हैं. 

 

पुराना बिल

1/6
पुराना बिल

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कभी भी पर्स में भूलकर कोई भी पुराना बिल नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे ऊपर आपके ऊपर आर्थिक संकट के बादल छा जाते हैं. अगर आप पर्स में फालतू की चीज रखते हैं तो इससे माता लक्ष्मी नाराज होती हैं क्योंकि बस में रखा पुराना कागज रद्दी हो जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, पर्स में फालतू कागज रखने से आपके घर में पैसा नहीं टिकता है और आर्थिक तंगी आती है. 

 

जीवित या मृत व्यक्ति की फोटो

2/6
जीवित या मृत व्यक्ति की फोटो

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कभी भी किसी को भी अपने पर्स में जीवित या मृत व्यक्ति की फोटो नहीं रखनी चाहिए. यहां तक की किसी देवी देवता की भी फोटो नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना गया है और ऐसा करने वालों के ऊपर कर्ज बढ़ता है और वास्तु दोष भी लगता है. पर्स में केवल माता लक्ष्मी का निवास होता है. 

 

पैसों को तोड़ मरोड़ कर

3/6
पैसों को तोड़ मरोड़ कर

कुछ लोग अपने पैसों को तोड़ मरोड़ कर पर्स में रख लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. पर्स को हमेशा ठीक से खोलकर ही उसमें पैसे रखने चाहिए. जो लोग पैसे तोड़ मरोड़ कर रखते हैं, उससे उन्हें वास्तु दोष लगता है और उनके घर पर आर्थिक संकट छाता है. कभी भी पर्स और सिक्कों को भी एक साथ नहीं रखना चाहिए. 

 

कटे फटे नोट

4/6
कटे फटे नोट

कभी भी अपने पर्स में कटे फटे नोटों को जगह नहीं देनी चाहिए. वास्तु शास्त्र में ऐसा करना दोष बताया गया है. कटे फटे नोटों को तुरंत बदल देना चाहिए और ना ही उनका इस्तेमाल करना चाहिए. 

 

चाबी

5/6
चाबी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी पर्स के अंदर चाबी नहीं रखनी चाहिए. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं, उससे उनकी जिंदगी में दरिद्रता आती है क्योंकि चाबी को पर्स में रखने से नकारात्मकता का संचार होता है. 

 

उधार पैसा

6/6
उधार पैसा

कभी किसी जरूरतवश आपने अगर किसी से धन उधार लिया है तो गलती से भी उसे अपने पर्स में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे आपके पास बोझ बढ़ता है और आपको नुकसान होने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)