Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बरस रहे गर्मी के अंगारे, गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड, आज 17 जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2265699

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बरस रहे गर्मी के अंगारे, गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड, आज 17 जिलों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अधिकांश जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर,बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी है. तापमान में 1 से 2 डिग्री बढ़ोतरी की संभावना है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्रचंड गर्मी धीरे-धीरे जानलेवा रूप धरने की तरफ अग्रसर हो रही है. आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है. गर्मी ऐसे आग उगला रही है कि जैसे कोई ज्वालामुखी जल रहा हो. पूरा राजस्थान आजकल भट्टी बना हुआ है. 

आज दिन और रात के लिए उष्ण तीव्र हीट वेव/लू की चेतावनी जारी की गई है. मरुधरा में तापमान रिकॉर्ड बना रहा है. प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर,बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी है. तापमान में 1 से 2 डिग्री बढ़ोतरी की संभावना है.

 फलोदी का अधिकतम तापमान 49.8 डिग्री, बाड़मेर का अधिकतम तापमान 49 डिग्री, बीकानेर का अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री, जैसलमेर का अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री, गंगानगर का अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री, चूरू का अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री, पिलानी का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री, कोटा का अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री, जोधपुर का अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री, जयपुर का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री दर्ज किया जा रहा है. प्रदेश में अभी भी हीटवेव और लू का रेड अलर्ट जारी है. मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के नहीं संकेत नहीं हैं.

मरुधरा की गर्मी बीते कई सालों के रिकॉर्ड्स को तोड़ने पर तुली है. आसमान से बरस रही आग के कारण लोगों का घरों से निकलना तक दूभर हो गया है. दोपहर में लोग बड़ी ही मुश्किल से निकल रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान में कई जगहों पर लगता है कि सुबह के बजाय सीधे दोपहर हो रही है. 7 बजे ही सूरत इस कदर तपना शुरू हो जाता है कि ऐसा लगता है कि दोपहर के 2 बज रहे हों. 10-11 बजे से चलने वाली लू सड़कों पर सन्नाटा पसार देती है.

सूरज के तपते प्रचंड कहर के बीच बीते रविवार को प्रतापगढ़ और जोधपुर में कुछ राहत की बूंदाबांदी जरूर हुई. जोधपुर के लूणी में तो तूफानी हवाओं के साथ बारिश के चलते कई जगहों पर पेड़ और टीन शेड तक गिर गए. प्रतापगढ़ के छोटीसादड़ी में भी मौसम ने करवट ली. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 2 दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होगी और झुलसाने वाली गर्मी बढ़ेगी.

राजस्थान में नौतपा शुरू होने के चलते पूरे प्रदेश में प्रचंड गर्मी और लू का दौर जारी है. तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ भीषण गर्मी अपने चरम पर है. दोपहर तो दोपहर, सुबह-शाम और रात में भी लोगों को भयंकर गर्मी से कोई राहत नहीं मिल रही है. ऐसा लग रहा है कि पूरा मरुधरा भट्टी की तरह तप रहा है. 

मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले 3-4 दिनों तक गर्मी का दौर जारी रहेगा और कोई बदलाव नहीं होगा. आज 27 मई सोमवार को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम पूरी तरह से शुष्क रहने वाला है. 

Trending news