RSMSSB Patwari Exam 2021: परीक्षा के पहले दिन अधिकांश महिलाओं ने दिया एग्जाम
Advertisement

RSMSSB Patwari Exam 2021: परीक्षा के पहले दिन अधिकांश महिलाओं ने दिया एग्जाम

राजस्थान के चित्तौडगढ़ में राज्य सरकार द्वारा आयोजित पटवारी भर्ती परीक्षा (RSMSSB Patwari Exam 2021) शनिवार को आरंभ हो गई.

पटवारी परीक्षा के पहले दिन अधिकांश महिलाओं ने परीक्षा दी

Chittorgarh: राजस्थान के चित्तौडगढ़ में राज्य सरकार द्वारा आयोजित पटवारी भर्ती परीक्षा (RSMSSB Patwari Exam 2021) शनिवार को आरंभ हो गई. दो दिवसीय परीक्षा के दौरान राज्य भर में 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है. इस परीक्षा के आयोजन को लेकर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में युद्ध स्तर पर तैयारियां की गई थी. पटवारी परीक्षा के पहले दिन अधिकांश महिलाओं ने ही परीक्षा दी.

राज्य सरकार द्वारा आयोजित पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए चित्तौडगढ़ जिले में 29 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 18 हजार से अधिक परीक्षार्थी चार पारियों में परीक्षा देंगे. पटवारी भर्ती परीक्षा के पहले दिन शनिवार को पहली पारी में जिले भर में 9384 अभ्यर्थियों की बजाए 6910 ने परीक्षा दी. वहीं 2474 अनुपस्थित रहे इसी तरह द्वितीय पारी में 9384 अभ्यर्थियों की बजाए 6930 आवेदकों ने परीक्षा दी और 2454 अनुपस्थित रहे. परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर ताराचंद मीणा और पुलिस अधीक्षक राजेंद्र प्रसाद गोयल के निर्देशन में युद्ध स्तर पर तैयारियां की गई और परीक्षा केंद्रों के बाहर पर्याप्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया.

यह भी पढ़ें-Petrol Diesel price: पेट्रोल-डीजल के दामों में उछाल, जानें आज कितने बढे़ भाव

इसके साथ ही शिक्षा विभाग व अन्य विभागों के कर्मचारियों द्वारा प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की तलाशी ली गई, जिसमें महिलाओं के गहने, जूते, धागे आदि खुलवाए गए. वहीं मेटल डिटेक्टर से भी परीक्षार्थियों की तलाशी ली गई. इसके अलावा कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों द्वारा परीक्षार्थियों का तापमान जांचा गया और हाथ सैनिटाइज कराए गए. राज्य सरकार के आदेश पर अभ्यर्थियों को परीक्षा आरंभ होने से 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना पड़ा. जिला प्रशासन ने नकल रोकने के लिए उडन दस्ते और 22 ऑब्जर्वर तैनात किए हैं. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों में पर्यवेक्षक की भी नियुक्ति की गई है.

विभिन्न जिलों से आए अभ्यर्थियों के लिए बनाए सहायता केंद्र
जिला प्रशासन ने चित्तौडगढ़ में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए जिला मुख्यालय सहित अन्य स्थानों पर सहायता केन्द्र बनाए गए. जिले के 29 परीक्षा केन्द्रों पर शनिवार और रविवार को कुल 37536 अभ्यर्थियों के लिए व्यवस्था की गई है. जिले में पटवारी भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए उदयपुर से 4 हजार 50, भीलवाड़ा से 4 हजार 903, राजसमंद से 4 हजार 104,अजमेर से 5 हजार 30 और प्रतापगढ़ से सबसे अधिक 11 हजार 661 अभ्यर्थी शामिल होंगे. इसी तरह चित्तौडगढ़ जिले के 
11हजार से अधिक युवा अन्य जिलों में जाकर परीक्षा देंगे.

यह भी पढ़ें-Patwari Exam 2021: जानिए पेपर को लेकर परीक्षार्थियों की प्रतिक्रिया

करवा चौथ के एक दिन पूर्व परीक्षा से महिलाओं को राहत पटवारी भर्ती परीक्षा में युवकों के साथ ही करीब इतनी ही संख्या में महिला अभ्यर्थी भी भाग ले रही हैं. इस बीच महिलाओं को करवा चौथ के दिन परीक्षा होने पर परेशानी का सामना करना पड़ता, लेकिन राज्य सरकार ने करवा चौथ के एक दिन शनिवार को पटवारी भर्ती परीक्षा आयोजित कर महिलाओं को बड़ी राहत दी है.

Report-Deepak vyas

Trending news