Udaipur: सवीना थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ऑनलाइन ठगी कर ट्रांसफर किए 9.50 लाख रुपये रिकवर
Advertisement

Udaipur: सवीना थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाई, ऑनलाइन ठगी कर ट्रांसफर किए 9.50 लाख रुपये रिकवर

उदयपुर में एक रिटायर्ड बैंककर्मीं के खाते से ठगों ने चंद सैकंड में 9.50 लाख रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिये.

ट्रांसफर किए  9.50 लाख रुपये रिकवर

Udaipur: अगर आप गूगल पर दिए गए बैंक के हेल्पलाइन नम्बर पर विश्वास कर अपने बैंक के खाते के संबंध में कुछ काम करवाना चाह रहे है तो सावधान हो जाए, गूगल पर दिए नम्बर गलत भी हो सकते है और आप जिसे अपनी समस्या का समाधान करवाने के बात कर रहे है वो शातिर ठग भी हो सकता है जो पलक झपकते ही आपके खाते से लाखों रुपये पार कर लेगा.

उदयपुर में एक रिटायर्ड बैंककर्मीं के खाते से ठगों ने चंद सैकंड में 9.50 लाख रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिये. हालांकि शहर की सवीना थाना पुलिस ने मामला संज्ञान में आने के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए ठगों के खातों को सीज करवा दिया और ठगी के सारे रुपये रिकवर कर लिए है. 

ऑन लाइन ठगी के पूरे मामले का खुलासा करते हुए सवीना थानाधिकारी रविन्द्र चारण ने बताया कि सेक्टर 11 निवासी रिटायर्ड बैंककर्मी पवन कुमार बोहरा ने अपने मोबाइल में एसबीआई बैंक का योनो एप डाउन लोड कर रखा था. जो पिछले कुछ दिनों से काम नही कर रहा था. वो इसको लेकर बैंक भी गए लेंकिन एप सही नहीं हुआ और 30 दिसम्बर को बोहरा ने गूगल पर दिए एसबीआई बैंक के हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल कर अपनी समस्या से अवगत कराया और इस दौरान सामने से बात कर रहे ठग ने पहले तो बोहरा के मोबाइल में ANYDESK एप डाउनलोड करवा दिया और फिर मोबाइल का पूरा कंट्रोल ठग के हाथ में आ गया और कुछ ही देर में ठग ने बोहरा के खाते से 9.50 लाख रुपये अन्य खाते में ट्रांसफर कर दिए और मोबाइल पर मैसेज आने के बाद बोहरा को अपने साथ हुई इस ठगी का पता चला. इस पर बोहरा ने तुरंत सवीना थाना पुलिस में अपने साथ हुई ठगी की शिकायत दर्ज करवाई.

यह भी पढ़ें - Udaipur: उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा मकर संक्रांति का पर्व, आदित्यार्क महोत्सव आयोजित

मामले की गंभीरता को देखते हुए थानाधिकारी चारण ने थाने के हेड कांस्टेबल सुनील विश्नोई और कांस्टेबल राजकुमार जाखड़ को मामले की जांच के शुरू करने के निर्देश दिए. पुलिस ने सबसे पहले उस खाते को लोक करवाया जिसमें ठगों ने रुपये ट्रांसफर किए. वहीं पुलिस प्राथमिक जांच में सामने आया कि बदमाशों ने ठगी के रुपयों को अलग-अलग जगह इन्वेस्ट किया है. यह पूरा ट्रांजक्शन भारतपे एप के माध्यम से हुआ है जिससे पुलिस रुपयों की रिकवरी नहीं कर सके लेकिन पुलिस ने अपनी त्वरित कार्रवाई करते हुए करीब 2 दर्जन कम्पनियों में इन्वेस्ट हुई राशि को होल्ड पर रखवा कर ठगों के मंसूबो पर पानी फेर दिया. 

पुलिस ने विभिन्न पत्राचार और अन्य कार्रवाई से ठगी के 9.50 लाख रुपये रिकवर कर लिए जो सीधे बोहरा के खाते में जमा हुए है और इसके साथ ही सवीना थाना पुलिस ने ऑन लाइन ठगी के मामले में प्रदेश की सबसे बड़ी रिकवरी करने का भी रिकॉर्ड बना दिया है. यही नहीं पिछले एक साल में सवीना थाना पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के मामले में 25 लाख रुपये से भी अधिक की राशि रिकवर की है.

वहीं अपने खाते में ठगी की राशि फिर से आने पर पीड़ित पवन कुमार बोहरा ने भी पुलिस का आभार जताया है. साथ ही उन्होंने कहा कि जब वे ठग से बात कर रहे थे तो उन्हें बिल्कुल पता नहीं चल रहा था कि वह ठग है. सवीना थानाधिकारी रविन्द्र चारण के नेतृत्व में हुई इस कार्रवाई में हेडकांस्टेबल सुनील विश्नोई और कांस्टेबल राजकुमार जाखड़ और लालुराम की विशेष भूमिका रही है.

Reporter: Avinash Jagnawat

Trending news