Udaipur News: आजादी के जश्न में उदयपुर के कलाकार ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा तिरंगा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1822119

Udaipur News: आजादी के जश्न में उदयपुर के कलाकार ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा तिरंगा

Udaipur News, 15 august : वक्त पड़ने पर लोग अपनी देशभक्त दिखाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. जिसमें जो हुनर है, वो उसे देख के प्रति आपने प्यार को दिखाने में झोंक दे का है. इसी तरह, राजस्थान के उदयपुर के शूक्ष्म शिल्पकार, इकबाल सक्का ने 15 अगस्त को आजादी के आजादी के अमृत महोत्सव (AaZadi ka Amrit Mahotsav) जश्न में दुनिया का सबसे छोटा तिरंगा तैयार किया है.

 

Udaipur News: आजादी के जश्न में उदयपुर के कलाकार ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा तिरंगा

Udaipur, 15 august: देश में आजादी का अमृत महोत्सव (AaZadi ka Amrit Mahotsav) मनाया जा रहा है. आजादी के 76 वर्ष पूर्ण होने के मौके पर लोग अनोखे अंदाज में अपनी देशभक्ति का इजहार कर रहे हैं. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है उदयपुर के विश्व प्रसिद्ध शूक्ष्म शिल्पकार इकबाल सक्का ने. जिन्होंने अपनी अनूठी कलाकारी के दम पर देश भक्ति का परिचय दिया है. इकबाल सक्का ने दुनिया का सबसे छोटा राष्ट्रीय ध्वज बनाकर आजादी की खुशी का इजहार किया है. उनका यह ध्वज राय के दाने से भी छोटा है.

इकबाल सक्का के नाम कई विश्व रिकॉर्ड 

अपनी सुक्ष्म कला के दम पर सौ से अधिक विश्व रिकॉर्ड (world record) अपने नाम कर चूके शिल्पकार इकबाद सक्का ने एक बार फिर अपनी सुक्ष्म कला का अनुठा प्रदर्शन करते हुए अपनी देश भक्ति का इजहार किया है. सक्का ने रेत के एक कण के बराबर दिखने वाले सोने का तिरंगा झंडा बनया है. जिसे खुली आंखों से देख पाना बहुत मुश्किल है. दूनिया का सबसे छोटा तिरंगा बनाने वाले सक्का ने बताया कि यह झंडा इतना छोटा है कि इसका वजन करना और मापना बहुत ही मुश्किल है. 

बनाया दुनिया का सबसे छोटा तिरंगा

इस छोटे से तिरंगें को बनाने में इकबाल सक्का को 18 घंटे का समय लगा. इस दौरान उन्हे  कडी मेहनत करनी पडी. झंडे के पार्ट इतने सुक्ष्म है कि चिंटी के सौ वें हिस्से के बराबर है. दूनिया के सबसे सुक्ष्म झंडे को बनाने के दौरान सक्का की एक आंख पुरी तरह से खराब हो गई थी. जिससे उन्हे कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था. लेकिन आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर अपनी देश भक्ती का इजहार करने की ठांन चूके सक्का ने एक आंख से ही झंडे का निर्माण कर दिया.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

दूनिया का सबसे छोटा झंडा बनाने के बाद इकबाल सक्का ने देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखा है. जिसमें उन्होने अपने इस सबसे सुक्ष्म झंडे को दिल्ली के आधुनिक राष्ट्रीय संग्रहालय में स्थान देने की इच्छा जाहिर की है. जिससे यहां आने वाले लोग दूनिया के सबसे सुक्ष्म तिरंगे झंडे को देख पाए.

बहरआल, यह पहला मौका नहीं है जम इकबाल सक्का ने अपने कला के दम पर राष्ट्र प्रेम का इजहार किया हो. इससे पहले भी वे तिरंगा झंडा बना चूके है. जिसे दूनिया की कई रिकॉर्ड बूक में शामिल किया गया है. यही नहीं सक्का ने अपने कला के जरिए आपसी भाई चारे का परिचय देते हुए राम मंदिर के लिए राम नाम अंकित सोने की इंट और घंटा भी बनाया है.

यह भी पढ़ें...

डॉक्टर ने महिलाओं को बेहोश कर किया बलात्कार, हिडेन कैमरे से बनाए वीडियो

Trending news