डीडवाना में गरीबों को सर्दी से बचाएगी 'नेकी की दीवार', रखे जा रहे गर्म कपड़े

प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी. इस कड़ाके ठंड से आम जनजीवन प्रभावित है. ऐसे में गरीब और बेघर परिवार के लिए यह सर्दी किसी आफत से कम नहीं है. ऐसे ही जरूरतमंद लोगों के लिए डीडवाना में युवाओं द्वारा शुरू की गई मुहीम रंग ला रही है.

डीडवाना में गरीबों को सर्दी से बचाएगी 'नेकी की दीवार', रखे जा रहे गर्म कपड़े
नेकी की दीवार

हनुमान तंवर/डीडवाना: प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी. इस कड़ाके ठंड से आम जनजीवन प्रभावित है. ऐसे में गरीब और बेघर परिवार के लिए यह सर्दी किसी आफत से कम नहीं है. ऐसे ही जरूरतमंद लोगों के लिए डीडवाना में युवाओं द्वारा शुरू की गई मुहीम रंग ला रही है.

गरीब लोगों के सर्दी से बचाने के लिए आजाद क्लब के युवाओं ने एक नेकी की दीवार बनाई है. यवाओं ने यह दीवार सुभाष सर्किल के नजदीक बनाई है. इस दीवार पर जरूरतमंद लोगों के लिए सर्दी से बचाव के लिए कपड़े रखे गए हैं, ताकि जरूरतमंद यहां से कपड़े लेकर पहन सके और अपना इस कड़ाके की सर्दी से बचाव कर सकें.

गौरलतब है कि आजाद क्लब के कार्यकर्ताओं ने पिछले साल भी नेकी की दीवार बनाई थी. युवाओं की यह पहल शहर की आम जनता को भी काफी पंसद आ रही है, जिसके कारण आस-पास के क्षेत्र के लोगों भी इस मुहिम में शामिल हो रहे है. वहीं, युवाओं ने शहर के आम नागरिकों से भी अपील की है कि अपने घरों में पुराने गर्म कपड़ों को यहां रख दें ताकि किसी जरूरतमंद के काम आ सके. वह इस कड़ाके की ठंड में अपना बचाव कर सकें.

बता दें कि, राजस्थान में कड़ाके की ठंड की शुरुआत हो चुकी है. बीती रात प्रदेश में रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है. इसके साथ ही राजधानी जयपुर में भी बीती रात तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया. रात में सर्द हवाओं और कोहरे के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इस दौरान बीते दिन के तापमान में भी करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश के अधिकतर जिलों में कोहरे के चलते जनजीवन भी प्रभावित रहा.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज होने के साथ ही लोगों को कड़ाके की सर्दी से सामना करना पड़ेगा. वहीं इस दौरान दिन का औसत तापमान करीब 16 से 17 डिग्री और रात का औसत तापमान करीब 7 से 8 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.